Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: देश के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी के निधन की फेक न्यूज़ फैलाने पर FIR

हिमाचल: देश के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी के निधन की फेक न्यूज़ फैलाने पर FIR

मास्टर श्याम शरण नेगी 104 साल के हो गए हैं. ज्यादा चलने फिरने में असर्मथ हैं. हालांकि, स्वस्थ हैं.

मास्टर श्याम शरण नेगी 104 साल के हो गए हैं. ज्यादा चलने फिरने में असर्मथ हैं. हालांकि, स्वस्थ हैं.

India's First Voter Death Fake News: डीसी ने कहा कि पुलिस विभाग को आईटी एक्ट के तहत ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिया है तथा एक व्यक्ति को आइडेंटिफाई भी किया गया है. उससे पुलिस पूछताछ करेगी, ताकि ऐसे फेक न्यूज़ फैलाने वालों को सबक मिल सके. फेक न्यूज़ से नेगी के परिवार को धक्का लगा है.

अधिक पढ़ें ...

    अरुण नेगी

    रिकॉन्गपिओ. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सोशल मीडिया (Social Media) पर 24 अक्टूबर को देश के प्रथम मतदाता श्याम शरण नेगी (Master Shayam Sharan Negi) की मौत की झूठी खबर काफी वायरल हुई, जिसे लोगों ने भी बिना जांच पड़ताल किए ही वायरल कर दिया. अब जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए फेक न्यूज़ (Fake News) चलाने वाले व्यक्ति के ऊपर आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर दिया गया है.

    जानकारी के अनुसार, देश के प्रथम मतदाता मास्टर श्याम सरन नेगी की मृत्यु की झूठी खबर सोशल मीडिया में दूसरी बार वायरल हुई. इससे पहले, 18 नवम्बर को सबसे पहले सोशल मीडिया पर मास्टर नएगी की मौत की झूठी खबर वायरल हुई थी. झूठी खबरों को सोशल मीडिया पर फैलाने को लेकर उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि 2 दिन पहले सोशल मीडिया पर श्याम सर नेगी के नाम पर फेक न्यूज़ अपलोड हुई थी, जिसे सोशल मीडिया में काफी वायरल किया गया, जिसके कारण पैनिक क्रिएट हुआ. उन्होंने कहा कि दस दिन पहले भी मास्टर श्याम सरन नेगी के नाम पर फेक न्यूज़ चलाई गई थी, जो कि अब एक ब्रॉड इशू बन गया था. इस पर कड़ी संज्ञान लिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसी से एक बार गलती हो सकती है, परन्तु बार-बार करना, वो गलती नहीं होती है तथा इस फेक न्यूज़ से मास्टर जी के बेटे भी शॉक्ड हुए हैं.

    एक शख्स को आईडेंटीफाई किया
    डीसी ने कहा कि पुलिस विभाग को आईटी एक्ट के तहत ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिया है तथा एक व्यक्ति को आइडेंटिफाई भी किया गया है. उससे पुलिस पूछताछ करेगी, ताकि ऐसे फेक न्यूज़ फैलाने वालों को सबक मिल सके. फेक न्यूज़ से नेगी के परिवार को धक्का लगा है.

    जांच अधिकारी की नियुक्ति
    एसडीपीओ भावानगर राजू ने बताया कि आईटी एक्ट के तहत किन्नौर पुलिस द्वारा एक व्यक्ति के खिलाफ 505 (2) का मामला दर्ज किया गया है तथा फेक न्यूज़ वाययल करने वाले के खिलाफ कार्रवाई खे लिए एएसआई लायक राम को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है.

    Tags: Himachal election, Himachal Police, Himachal Polls, Kinnaur Police

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर