लाइव टीवी

किन्नौर: मृत व्यक्ति के FB अकाउंट को हैक कर फ्रेंड से ये बहाना बनाकर मांगे 20 हजार रुपए
Reckong-Peo News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: February 2, 2020, 10:03 AM IST
किन्नौर: मृत व्यक्ति के FB अकाउंट को हैक कर फ्रेंड से ये बहाना बनाकर मांगे 20 हजार रुपए
मृत व्यक्ति के FB अकाउंट को हैक कर फ्रेंड से ये बहाना बनाकर मांगे 20 हजार रुपए (सांकेतिक तस्वीर)

किन्नौर पुलिस (Kinnaur Police) के पास ठगी के दो मामले सामने आए हैं. हैकर फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) के माध्यम से फ्रेंड सर्कल में मैसेज भेजकर पैसों की मांग करता है.

  • Share this:
रिकॉन्गपिओ. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जनजातीय जिला किन्नौर (Kinnaur) में हैकर्स (Hackers) ने लोगों को फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) के माध्यम से ठगने (Fraud) का काम शुरू दिया है. इसी क्रम में किन्नौर पुलिस (Kinnaur Police) के पास ठगी के दो मामले सामने आए हैं. हैकर फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से फ्रेंड सर्कल में मैसेज भेजकर पैसों की मांग करता है. हैकरों के पैसे मांगने के अलग-अलग तरीके सामने आए हैं.

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

बता दें कि हैकर्स भावनात्मक व मनगढंत कहानी बनाकर अपनी मजबूरी बताते हुए अकाउंट या पेटीएम के माध्यम से पैसों की मांग करते हैं. किन्नौर जिल में दो लोग ठगी के शिकार हुए हैं. जिला मुख्यालय रिकांगपिओं में मामला तब सामने आया जब एक मृत व्यक्ति के फेसबुक अकाउंट को हैक कर फ्रेंड को मैसेज भेजकर 20 हजार रुपए की मांग की.

भांजे की दुर्घटना का बहाना बनाकर ऐंठे रुपए

मैसेज में उसके भांजे की दुर्घटना का बहाना बताकर बार-बार पैसे डालने की मांग की, जबकि हैक किए गए उस फेसबुक अकाउंट के व्यक्ति की मृत्यु 3 वर्ष पहले ही हो चुकी है. वहीं, ठगी के दूसरे मामले में अभी कार्रवाई की जा रही है.

किन्नौर पुलिस ने लोगों को किया अलर्ट

बहरहाल, किन्नौर पुलिस के डीएसपी विपन कुमार ने मीडिया से बातचीत में लोगों को आगाह करते हुए कहा कि फेसबुक में बिना परिचित लोगों के फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट नहीं करना चाहिए. अपने सोशल मीडिया के किसी के किसी भी प्रोफाइल को सार्वजनिक न करने की अपील की है. फेसबुक मैसेंजर से कोई भी पैसे की मांग करे तो परिचित से संपर्क करें और पुलिस को सूचना दें. फिलहाल, पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है.(किन्नौर से अरुण नेगी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:- शिमला: खटाई में पड़ सकता है नगर निगम शिमला की ई-विधान बनने वाली योजना

ये भी पढ़ें:- क्यों, युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता अनुराग ठाकुर का पुतला फूंकने पर थे आमदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिकांग पिओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 10:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर