अपना शहर चुनें

States

हिमाचल में तिब्बत बॉर्डर पर ग्लेशियर टूटा, 1 जवान शहीद, पांच घायल

तलाशी अभियान के दौरान किन्नौर में मौके पर जुटे लोग.
तलाशी अभियान के दौरान किन्नौर में मौके पर जुटे लोग.

जानकारी के अनुसार, ये जवान भारत-तिब्बत सीमा के निकट गांव नमज्ञा में ग्लेशियर की चपेट में आए हैं. इनमें से एक जवान का शव बरामद किया गया है.

  • Last Updated: February 21, 2019, 10:05 AM IST
  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले से बड़ी खबर हैं. यहां आईटीबीपी और सेना के कुल 11 जवान ग्लेशियर की चपेट में आ गए हैं. इन 11 जवानों में से एक जवान का शव बरामद कर लिया गया है, जबकि पांच जवानों की तलाश जारी है. पांचों जवानों को बचाने के लिए आर्मी, आईटीबीपी और बीआरओ के 250 जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. सुबह हुई बर्फबारी की वजह से तापमान -15°C पहुंच गया है. हादसे में पांच जवान घायल हैं.

घटना बुधवार दोपहर की बताई जा रही है और किन्नौर के काजा से लगभग 150 किमी दूर हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि अंधेरा और ठंड अधिक होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन बंद कर दिया गया था. जिसे गुरुवार सुबह तलाशी अभियान फिर शुरू किया गया. जानकारी के अनुसार, ये जवान भारत-तिब्बत सीमा के निकट गांव नमज्ञा में ग्लेशियर की चपेट में आए हैं. इनमें से एक जवान का शव बरामद किया गया है.

बताया जा रहा है कि ये जवान पानी की पाइपलाइन ठीक करने गए थे. इस दौरान पहाड़ से ग्लेशियर टूटा और जवान बर्फ के नीचे दब गए. किन्नौर जिला प्रशासन ने मामले की पुष्टि की है. डीसी किन्नौर ने कहा कि, एक जवान का शव बरामद किया गया है, जबकि बाकियों की तलाश की जा रही है.
मुख्यमंत्री ने सेना के जवान के निधन पर व्यक्त किया शोक
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किन्नौर जिला के नामगिंया डोगरी में हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना के एक जवान की मौत पर शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सेना के जवानों को तीव्र राहत व पुनर्स्थापन कार्य के लिए हर सम्भव सहायता उपलब्ध करवाएगी. उन्होंने कहा कि उपायुक्त किन्नौर को सेना तथा आईटीबीपी प्रशासन के साथ निरतंर सम्पर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं. सूचना के अनुसार सेना तथा आईटीबीपी के दो अलग-अलग दल नामगिंया डोगरी में पैट्रोलिंग कर रहे थे जब यह हिमस्खलन हुआ. इस दौरान आईटीबीपी के पांच जवान घायल हो गए.



ये भी पढ़ें : अस्पताल में नर्स मोबाइल पर गेम खेलती रही, घायल को नहीं लगाया मास्क, तोड़ा दम!

लोकसभा चुनाव: आचार संहिता लागू होने के बाद ही आएगी BJP प्रत्याशियों की लिस्ट

PHOTOS: शहीदों के सम्मान में 150 फीट तिरंगा लेकर निकले युवा, बोले-अब बदला चाहिए

शहीद के गांव में पालकी है मरीजों का ‘सहारा’, पत्नी बोलीं-4 दिन सम्मान, पूरा जीवन अपमान

कल पेश होगा नगर निगम शिमला का वार्षिक बजट, ये घोषणाएं होंगी!

VIDEO: बंदरों की ‘मानवीयता’ को देख दंग हुए लोग, डोर में फंसे कौए को यूं बचाया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज