Home /News /himachal-pradesh /

Kinnaur Landslide: निगुलसरी में चट्टानें गिराईं, बटसेरी में एक महीने के बाद ठीक हुआ पुल

Kinnaur Landslide: निगुलसरी में चट्टानें गिराईं, बटसेरी में एक महीने के बाद ठीक हुआ पुल

किन्नौर में दो जगह हुए लैंडस्लाइड में कुल 37 लोगों की मौत हुई थी.

किन्नौर में दो जगह हुए लैंडस्लाइड में कुल 37 लोगों की मौत हुई थी.

Kinnaur Landslide: पूरा दिन चट्टानों को गिराया गया और फिर शाम छह बजे के बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाई. वहीं, छितकुल को जोड़ने वाला बटसेरी गांव में पुल बनकर तैयार हो गया है.

    रिकॉन्गपिओ. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में लोगों के लिए खतरा बनी निगुलसरी की पहाड़ी पर कमजोर चट्टानों को गिरा दिया गया है. हाल ही में यहां भूस्खलन के बाद एनएच-5 पर वाहनों की आवाजाही को खतरा था, सोमवार को इस मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था.

    दिनभर चट्टानों को गिराया गया और शाम छह बजे वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाई. वहीं, छितकुल को जोड़ने वाला बटसेरी गांव में पुल बनकर तैयार हो गया है. यह पुल एक माह पहले पहाड़ी से पत्थर गिरने से टूट गया था. जानकारी के अनुसार, सोमवार को एनएच प्राधिकरण ने खिसक रही चट्टानों को गिराया. पीडब्ल्यूडी विंग के मजदूर भी साथ रहे.

    दोनों हादसों में गई थी 37 लोगों की जान
    किन्नौर के निगुलसरी और बटसेरी में दो बड़े लैंडस्लाइड में कुल 37 लोगों की मौत हुई थी. जबकि 15 लोग घायल हुए थे. बटसेरी में एक माह पहले पहाड़ी से पत्थर गिरे थे और एक ट्रैवलर चपेट में आया था, इसमें सवार 11 लोगों में नौ की मौत हो गई थी. पुल भी टूट गया था, जिसे ठीक कर लिया गया है. हालांकि, अभी इस पर आवाजाही शुरू नहीं की गई है. जल्द ही यह पुल बहाल होगा. वहीं, निगुलसरी में थाच नाले में 11 अगस्त को पहाड़ी से भारी भरकम चट्टानें गिरने और भूस्खलन में निगम की बस, टिप्पर और अखबार की गाड़ी सहित कई वाहन चपेट में आए थे. इस हादसे में 28 लोगों की जान चली गई थी.

    लगातार गिर रही थी चट्टानें
    हादसे के बाद भी यहां पहाड़ी से चट्टानें दरकने का सिलसिला नहीं थमा, जिसके चलते जिला प्रशासन ने एनएच प्राधिकरण को 30 अगस्त को जोखिम भरी चट्टानों को हटाने के निर्देश दिए थे. सोमवार को नेशनल हाईवे प्राधिकरण के एक्सईएन रामपुर किन्नौर केएल सुमन और कनिष्ठ अभियंता मोहन मेहता की मौजूदगी में सुबह 9 से शाम 6 बजे तक प्राधिकरण के 15 मजदूर अपनी जान जोखिम में डालकर पहाड़ी पर चढ़े और ढीली चट्टानों को नीचे गिराया.

    Tags: Himachal pradesh, Kinnaur Police, Landslides, Shimla police

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर