• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Kinnaur Landslide: सांगला-छितकुल रोड बहाल, आवाजाही नहीं, 166 टूरिस्ट निकाले गए

Kinnaur Landslide: सांगला-छितकुल रोड बहाल, आवाजाही नहीं, 166 टूरिस्ट निकाले गए

हिमाचल के किन्नौर जिले में बटसेरी में भूस्खलन के बाद से रोड़ बंद था.

हिमाचल के किन्नौर जिले में बटसेरी में भूस्खलन के बाद से रोड़ बंद था.

Kinnaur Landslides: लैंडस्लाइड में कुल 9 पर्यटकों की मौत हो गई थी और तीन लोग घायल हुए थे. हादसे में मारे गए सभी टूरिस्ट स्पीति की टूर पर निकले थे.

  • Share this:
    अरुण नेगी

    रिकॉन्गपिओ. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर (Kinnaur) जिले में बीते रविवार को सांगला-छितकुल मार्ग पर बटसेरी में गिरी चट्टानों से यह मार्ग बाधित हो गया था. अब इसे क्लियर कर दिया गया है. सांगला-छितकुल मार्ग से पत्थर हटा दिए गए हैं. हालांकि, मार्ग पर फिलहाल, यातायात नहीं होगा. किन्नौर प्रशासन का कहना है कि जब तक पीडब्ल्यूडी और जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम क्लियरेंस नहीं देती है, तब तक सड़क पर गाड़ियां नहीं चलेंगी. सर्वे की टीम मंगलवार रात को सांगला पहुंची है. हालांकि, पुल निर्माण में अभी काफी समय लगेगा.

    नौ पर्यटकों की मौत के बाद स्थानीय प्रशासन अब कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है, क्योंकि घटना से एक दिन पहले भी लैंडस्लाइडिंग हो रही थी और प्रशासन ने ट्रैफिक नहीं रोका था. अब बुधवार से गुंसा की पहाड़ी पर जियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया की टीम सर्वे शुरू करेगी. सेरिंगचे, बटसेरी और छितकुल की ओर पुलिस कर्मचारी और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. तीन पंचायतों के लोगों और भारतीय सेना के जवानों के लिए बिजली, पानी की व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जोरशोर से काम चल रहा है. डीसी आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि जियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया की टीम बुधवार से काम शुरू कर देगी. जिला प्रशासन, पुलिस और स्थानीय जानकारों की भी एक टीम गठित की जाएगी. यह सर्वे दो से तीन दिन तक चलेगा.

    166 टूरिस्ट निकाले गए
    बटसेरी के पास पहाड़ गिरने से राक्छम और छितकुल में फंसे विभिन्न राज्यों के 160 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला गया. तीन दिन से फँसे हुए पर्यटकों ने पुलिस, स्थानीय लोग और किन्नौर प्रशासन की तारीफ की है. बता दें कि इस लैंडस्लाइड में कुल 9 लोगों की मौत हो गई थी और तीन लोग घायल हुए हैं. हादसे में मारे गए सभी लोग टूरिस्ट थे और स्पीति टूर पर निकले थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज