लाइव टीवी

बर्फबारी के बाद पेयजल की किल्लत से जूझ रहा किन्नौर, तापमान शून्य से नीचे

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 16, 2020, 3:23 PM IST
बर्फबारी के बाद पेयजल की किल्लत से जूझ रहा किन्नौर, तापमान शून्य से नीचे
बर्फबारी से पूर्व आईपीएच विभाग ने दावा किया था कि पेयजल की किल्लत नहीं होने दी जाएगी.

तापमान (Temperature) शून्य से 11 डिग्री नीचे चला गया है. ऐसे में पाइप लाइन (Pipe line) जाम हो गई है और जिला मुख्यालय रिकांगपिओ (Reckong Peo) में टैंकर के माध्यम से पेयजल (Drinking water) की आपूर्ति की जा रही है.

  • Share this:
रिकॉन्गपिओ. जिला किन्नौर (Kinnaur) में आसमानी सफेद आफत थमने के बाद पेयजल (Drinking water) की किल्लत शुरू हो गई है. किन्नौर में तापमान (Temperature) शून्य से 11 डिग्री नीचे है. ऐसे में जिले के सभी नदी, नाले व पेयजल के पाइप जाम होने से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पेयजल कि किल्लत को दूर करने के लिए लोग पैदल दूर से ही पेयजल की ढुलाई करने को मजबूर हो रहे हैं. पेयजल की पाइप लाइन जाम होने से प्रशासन द्वारा लोगों को राहत देने के लिए टैंकरों (Water tanker) के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है.

एक स्थानीय निवासी चंद्र मोहन नेगी ने कहा कि किन्नौर का तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे गिर चुका है. इस कारण पाइप लाइन जाम हो गई है. उन्होंने कहा कि पाइप लाइन जाम होने का मुख्य कारण है कि आईपीएच विभाग द्वारा पेयजल की पाइप लाइन को दबाने के बजाए खुली हवा में ही रखे गए हैं. उन्होंने कहा कि इसी वजह से पाइप लाइन जाम हैं. ऐसे में लोगों को पेयजल की किल्लत से जूझना पड़ रहा है.

जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में टैंकर के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है.


बर्फबारी से आईपीएच विभाग की खुली पोल

नेगी ने कहा कि तीन-चार दिनों के अंतराल पर पानी की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन ये नाकाफी है. बता दें कि बर्फबारी से पूर्व आईपीएच विभाग ने दावा किया था कि बर्फबारी के दौरान व बाद में लोगों को किसी प्रकार भी पेयजल की किल्लत नहीं होने दी जाएगी, लेकिन जिले में हुई बर्फबारी ने विभाग के दावों की पोल खोल दी है. पाल चंद डीसी किन्नौर ने कहा कि जिले में बहुत से स्थानों पर पेयजल की लाइन जाम हो गई है और जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में टैंकर के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है. उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि जल्द ही सभी पाइप लाइन को बहाल कर लोगों को राहत दी जाएगी.

(किन्नौर से अरुण नेगी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - सेना भर्ती: 2507 युवाओं ने शारीरिक परीक्षण पास किया,ऊना के युवाओं ने मारी बाजीये भी पढ़ें - 3 माह बाद सस्ता हुआ प्याज, बाजार में 150 के बजाय 50 रुपये किलो उपलब्ध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिकांग पिओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 3:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर