इस बार नहीं होगी किन्नर कैलाश यात्रा, प्रशासन ने लगाई रोक

एसडीएम कल्पा मेजर अवनिद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि यात्रियो को रोकने के लिए तंगलिंग और पोवारी में पुलिस चैक पोस्ट बनाई जाएगी.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 26, 2019, 1:12 PM IST
इस बार नहीं होगी किन्नर कैलाश यात्रा, प्रशासन ने लगाई रोक
किन्नर कैलाश किन्नौर जिले में स्थित है.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 26, 2019, 1:12 PM IST
देश और दुनिया के भोले के भक्तों के बुरी खबर है. हिमाचल के किन्नौर में होने वाले किन्नर कैलाश यात्रा इस बार नहीं होगी. करीब 24 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित किन्नर कैलाश की पवित्र यात्रा पर जिला प्रशासन ने रोक लगा दी है. एक अगस्त से यह यात्रा शुरू होती थी. लेकिन इस बार बारिश, भारी बर्फबारी, खराब रास्तों और ग्लेशियरों से हादसों की आशंका के चलते इसे आयोजित न करवाने का फैसला लिया गया है.

पुलिस चेक पोस्ट बनेगी
जानकारी के अनुसार, किन्नर कैलाश महादेव की यात्रा पर रिब्बा और पोवारी देवता के रोक लगाने के फरमान सुनाया था. इस पर अब किन्नौर प्रशासन ने मोहर लगाई है. एसडीएम कल्पा मेजर अवनिद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि यात्रियो को रोकने के लिए तंगलिंग और पोवारी में पुलिस चैक पोस्ट बनाई जाएगी.

स्थानीय देव समाज ने भी पर्यावरण और जड़ी-बूटियों को हो रहे नुकसान के चलते इस बार यात्रा पर रोक लगाने का फरमान सुनाया था. किन्नर कैलाश सदियों से हिंदू और बौद्ध धर्म के अनुयायियों का आस्था का केंद्र रहा है. यह यात्रा आधिकारिक तौर पर 11 दिन तक चलती है.

गुरुवार को हुई मीटिंग
गुरुवार को किन्नर कैलाश यात्रा को लेकर एसडीएम कल्पा अवनिंद्र शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया और इसमें पुलिस विभाग, होमगार्ड, अग्निशमन, राजस्व, वन विभाग, प्रधान तांगलिंग, प्रधान रिब्बा और देव समाज के प्रतिनिधि मौजूद रहे. दरअसल, किन्नर कैलाश यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में आने से खानपान की सामग्री, प्लास्टिक से पर्यावरण को नुकसान हो रहा है. कई लोग शराब का सेवन करते हैं.

(रिकॉन्ग पिओ से अरुण नेगी की रिपोर्ट)
Loading...

ये भी पढ़ें: श्रीखंड महादेव:ईशानी ने बर्फ में नंगे पांव की 35Km की यात्रा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिकांग पिओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 1:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...