हिंदुस्तान का आखिरी गांव छितकुल: मात्र 1 शिक्षक के सहारे प्राइमरी स्कूल

हिन्दुस्तान के अखिरी गांव छितकुल का प्राथमिक पाठशाला पिछले चार वर्षो से मात्र एक शिक्षक के सहारे चल रहा है. इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह से मूक दर्शक बन तमाशा देख रहा है.

arun kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 8, 2019, 9:46 AM IST
हिंदुस्तान का आखिरी गांव छितकुल: मात्र 1 शिक्षक के सहारे प्राइमरी स्कूल
मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंप कर यहां जल्द-से-जल्द शिक्षक की तैनाती की मांग की गई है.
arun kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 8, 2019, 9:46 AM IST
हिन्दुस्तान के अखिरी गांव छितकुल का प्राथमिक पाठशाला पिछले चार वर्षो से मात्र एक शिक्षक के सहारे चल रहा है. इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग पूरी तरह से मूक दर्शक बन तमाशा देख रहा है. बता दें कि वर्तमान समय में इस स्कूल में 16 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. इस स्कूल के विद्धार्थियों का कहना है कि जब मास्टर जी को स्कूल के काम से कहीं बाहर जाना पड़ता है तो स्कूल में छुट्टी कर दी जाती है. इस कारण जब तब उनकी पढाई प्रभावित होती रही है. स्कूल प्रबंधन कमेटी ने सहायक आयुक्त उपायुक्त हर्ष अभिनंदन सिंह के माध्यम से मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंप कर यहां जल्द-से-जल्द शिक्षक की तैनाती की मांग की है. मांग पूरी न होने पर सभी अविभावकों ने अपने बच्चों को लेकर उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरने पर बैठने की चेतावनी दी है.

शासन-प्रशासन ने नहीं की सुनवाई

सहायक आयुक्त उपायुक्त हर्ष अभिनंदन सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग को जल्द ही स्कूल में शिक्षक तैनात करने के लिए लिखा जाएगा.


ज्ञापन सौंपन के बाद बच्चों के अभिभावकों ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि स्कूल प्रबंधन कमेटी ने इससे पूर्व कई बार शासन व प्रशासन से इसे लेकर गुहार लगाई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. उन्होंने कहा कि इससे पर्वू जिस शिक्षक की तैनाती हुई थी वह मात्र तीन माह के लिए ही आए थे. अविभावकों ने चेतावनी दी है कि जल्द स्कूल में अध्यापक की तैनाती नहीं की गई तो वे आंदोलन करने से पीछे नहीं हटेंगे.

इस बारे में सहायक आयुक्त उपायुक्त हर्ष अभिनंदन सिंह ने कहा कि छितकुल स्कूल में शिक्षक की कमी को लेकर ज्ञापन सौंपा गया है. उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार व शिक्षा विभाग को जल्द शिक्षक तैनात करने के लिए लिखा जाएगा. उन्होंने कहा कि बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ करने का मौका किसी को नहीं दिया जाएगा. उम्मीद जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल में जल्दी ही शिक्षकों की तैनाती होगी.

ये भी पढ़ें - पूर्व CM वीरभद्र सिंह की तबीयत खराब, IGMC में भर्ती किए गए

ये भी देखें - PHOTOS: ...जब ब्यास नदी में 200 मीटर तक बहती चली गई कार
Loading...

 
First published: August 8, 2019, 9:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...