VIDEO: देश के प्रथम मतदाता मास्टर श्याम शरण नेगी ने राममंदिर निर्माण निधि अभियान का किया आगाज

प्रथम मतदाता 103 वर्षीय मास्टर श्याम सरन नेगी.

प्रथम मतदाता 103 वर्षीय मास्टर श्याम सरन नेगी.

Ram Mandir Issue: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए विश्व हिन्दू परिषद ने शोभा यात्रा कार्यक्रम के जरिये निधि समर्पण अभियान चलाया गया है. इसी कडी में हिमाचल में शोभा यात्रा का आयोजन किया. निधि सर्मपण अभियान 27 फरवरी तक पूरे प्रदेश में चलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2021, 10:53 AM IST
  • Share this:

रिकॉन्गपिओ. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कल्पा में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) हेतु निधि समर्पण अभियान की शुरुआत की गई. इस अभियान का शुभारंभ देश के प्रथम मतदाता 103 वर्षीय मास्टर श्याम  शरण नेगी (Shayam Sharan Negi) ने पूर्ण उत्साह तथा प्रसन्नता के साथ किया.

उन्होंने राममंदिर निर्माण निधि समर्पण के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि वे अपने आप को भाग्यशाली महसूस कर रहे है. क्योंकि राम काज में सहयोग करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ, उन्होंने समस्त देशवासियों से आग्रह भी किया कि राममंदिर निर्माण हेतु इच्छा अनुसार निधि समर्पण कर योगदान दें, क्योंकि भगवान राम देश ही नहीं, बल्कि पूरे विश्वभर के आदर्श है.

Youtube Video

पूरे प्रदेश में चलेगा अभियान
दरअसल, अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए विश्व हिन्दू परिषद ने शोभा यात्रा कार्यक्रम के जरिये निधि समर्पण अभियान चलाया गया है. इसी कडी में हिमाचल में शोभा यात्रा का आयोजन किया. निधि सर्मपण अभियान 27 फरवरी तक पूरे प्रदेश में चलेगा.

कौन हैं नेगी

1 जुलाई 1917 को जिला किन्नौर के कल्पा में जन्मे मास्टर श्याम शरण नेगी ने जब पहली बार अपने मत का प्रयोग किया था, उस समय वह बतौर अध्यापक सेवाएं दे रहे थे. उनकी ड्यूटी भी चुनाव में लगी थी. भारत के स्वतंत्र होने के बाद पहला आम चुनाव फरवरी-मार्च 1952 में होने जा रहा था, लेकिन किन्नौर में हिमपात की संभावना को देखते हुए छह माह पहले ही मतदान करवाया गया था. मतदान के दिन मास्टर श्याम शरण नेगी ने कल्पा बूथ पर 1951 में वोट डाला . ऐसे में बाद में श्याम शरण नेगी देश के पहले वोटर कहलाए गए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज