चीन से लगती है हिमाचल की 250Km की सीमा, 2 माह पहले समधो बॉर्डर पर देखे गए थे चीनी हेलीकॉप्टर
Reckong-Peo News in Hindi

चीन से लगती है हिमाचल की 250Km की सीमा, 2 माह पहले समधो बॉर्डर पर देखे गए थे चीनी हेलीकॉप्टर
किन्नौर के चारंग गांव से 23 किमी आगे बॉर्डर एरिया है.

हिमाचल में चीन से लगती करीब 250 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा है. अब इन इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है.

  • Share this:
रिकॉन्गपिओ/शिमला. गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों में झड़प के बाद हिमाचल (Himachal Pradesh) प्रदेश में दो जिलों जिलों किन्नौर और लाहौल स्पीति में अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि हिमाचल में इससे पहले दो बार चाईनीज हेलिक़ॉप्टरों को स्पॉट किया गया था. हिमाचल की सीमा में चीन (China) के हेलीकॉप्टर देखे गए थे.

डेढ़ महीने में दो बार उन्हें अंतरराष्ट्रीय सीमा के 12 किलोमीटर अंदर तक सामरिक दृष्टि से अहम लाहौल-स्पीति (Lahaul Spiti) की समदो पुलिस चेक पोस्ट के पास देखा गया. इसके बाद पुलिस ने इसकी सूचना सेना, आईटीबीपी (ITBP) और आईबी को दी थी. पहली घटना अप्रैल के अंत, जबकि मई के पहले हफ्ते में दूसरी बार चीनी हेलीकॉप्टर हिमाचली सीमा में उड़ता दिखा था. 12 किलोमीटर अंदर तक आने के बाद दोनों बार हेलीकॉप्टर वापस तिब्बत की ओर चले गए थे.

किन्नौर में शिपकिल पास से होता है व्यापार
किन्नौर जिले में छितकुल की तरफ से 50 किमी आगे इंडो तिब्बत बॉर्डर है. इसके अलावा, किन्नौर के चारंग गांव से 23 किमी, नेसंग 40 किमी और नमज्ञा के शिपकिला के पास बॉर्डर एरिया पड़ता है. शिपकिला पास के जरिये किन्नौर और चीन के बीच हर साल व्यापार होता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार व्यापार नहीं हुआ है. 1991 में एक समझौते के तहत यहां से व्यापार शुरू हुआ था.
हिमाचल में किन्रौर और लाहौल स्पीति में बॉर्डर एरिया है.
हिमाचल में किन्रौर और लाहौल स्पीति में बॉर्डर एरिया है.




सीएम जाना चाहते थे बॉर्डर पर
वहीं, हाल ही में चीनी हेलीकॉप्टर के हिमाचल में दाखिल होने के बाद बीते छह जून को हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर समधो बॉर्डर का जायजा लेना चाहते थे. लेकिन केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी, जिसके बाद सीएम का दौरा रद्द हो गया था.

लाहौल में यहां है बॉर्डर एरिया
लाहौल स्पीति में स्पीति की सीमा में जैसे ही दाखिल होते हैं तो समधो के साथ बॉर्डर एरिया है. इसके बाद काजा में लांगजा और कौरिक, लाशीतंगा, ताबो जैसे इलाकों से तिब्बत की सीमा लगती है. कुल मिलाकर हिमाचल में चीन से लगती करीब 250 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा है. अब इन इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: भारत-चीन झड़प: आधी रात को हिमाचल का एयरस्पेस फाइटर जेट की आवाजों से गूंजा

कांगड़ा: 16 साल की नाबालिग से रेप, 2 युवकों पर आरोप, पीड़िता अस्पताल में भर्ती

दिल्ली से शिमला लौटा NSO डिप्टी डायरेक्टर जनरल, प्रशासन को नहीं दी सूचना, FIR
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading