• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल में बारिश का कहर: मॉनसून सीजन में अबतक 196 लोगों की मौत, 401 करोड़ रुपये का नुकसान

हिमाचल में बारिश का कहर: मॉनसून सीजन में अबतक 196 लोगों की मौत, 401 करोड़ रुपये का नुकसान

भारी से बहुत भारी बारिश के अलर्ट के चलते लोगों से सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है.

भारी से बहुत भारी बारिश के अलर्ट के चलते लोगों से सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है.

Monsoon in Himachal: हिमाचल की राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार कोो झमाझम बारिश हुई. शिमला में सुबह से ही धुंध छाई रही.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम आगामी चार दिनों तक कहर बरपाएगा. मौसम विभाग (Weather Department) ने 29 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. प्रदेश के निचले और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) का पूर्वानुमान है. कबायली जिले लाहुल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की ओर से आगामी चार दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सोमवार को राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. शिमला में सुबह से ही धुंध छाई रही. लोग लाइटें जलाकर वाहन चलाते हुए नजर आए.

प्रदेश के राजस्व विभाग के विशेष सचिव सुदेश मोक्टा के अनुसार इस मॉनसून सीजन में हिमाचल में अब तक 196 लोगों की मौत हुई है. इसमें रविवार को किन्नौर में हुए हादसे में मारे गए 9 लोग भी शामिल हैं. 25 जुलाई तक के नुकसान की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में अब तक 401 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व नुकसान हुआ है. मौसम के कहर से 381 मवेशियों जान गई है.

कई रास्ते बंद

सोमवार को प्रदेश में 32 संपर्क मार्ग बाधित थे और सिरमौर जिले के शिलाई में एनएच 707 आवाजाही के लिए बंद पड़ा है. प्रदेशभर में 55 ट्रांसफार्मर भी ठप है. कई स्थानों पर बिजली,पानी और यातायत सेवाएं बाधित हुई हैं. खराब मौसम को देखते राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. सभी डीसी और एसपी को निर्देश दिए गए हैं कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को खतरे वाले स्थानों पर न भेजा जाए. सीएम जय राम ठाकुर ने भी अपील की है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज