Home /News /himachal-pradesh /

Himachal: हेलीकॉप्टर से 12000 फीट की ऊंचाई पर स्पीति भेजी गईं 40 ईवीएम

Himachal: हेलीकॉप्टर से 12000 फीट की ऊंचाई पर स्पीति भेजी गईं 40 ईवीएम

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा और एक संसदीय सीट पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे.

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा और एक संसदीय सीट पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे.

Himachal By-Election Update: हिमाचल प्रदेश उपचुनावों के लिए 30 अक्तूबर को वोट डाले जाएंगे. निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा हुआ है. सूबे के कबायली जिले लाहौल-स्पीति के काजा क्षेत्र के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए EVM मशीनें भेजी गईं.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में 30 अक्तूबर को उप चुनावों (Himachal Pradesh By-Election) के लिए वोट डाले जाएंगे. निर्वाचन आयोग (Election Commission) तैयारियों में जुटा हुआ है. सूबे के कबायली जिले लाहौल-स्पीति के करीब 12 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित निर्वाचन क्षेत्र काजा क्षेत्र के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए ईवीएम मशीनें (EVM) शुक्रवार को भेजी गईं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासु ने बताया कि मंडी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले काजा क्षेत्र के लिए 40 ईवीएम और वीवीपैट मशीनें कमिशनिंग के बाद, कड़ी सुरक्षा के बीच हेलीकॉप्टर के माध्यम से भेजी गईं. मंडी लोक सभा उप-निर्वाचन के दौरान इन ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का उपयोग काजा क्षेत्र में स्थापित 29 मतदान केंद्रों में मतदान के लिए किया जाएगा.

सी. पालरासु ने बताया कि मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में लाहौल-स्पीति जिला के टाशीगंग में समुद्र तल से सर्वाधिक 15,256 फीट की ऊंचाई पर मतदान केंद्र स्थापित किया गया है. इसके अतिरिक्त शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 8,500 फीट की ऊंचाई पर अढैल मतदान केंद्र स्थित है. सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र में 6,204 फीट की ऊंचाई पर पम्बड मतदान केंद्र और जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में अगाहर मतदान केंद्र समुद्र तल से 2,100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

वोट के लिए प्रेरित करने की पूरी तैयारी

समुद्र तल से अधिकतम ऊंचाई पर स्थित इन मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों के माध्यम से सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किए जा रहे हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मंडी लोकसभा और फतेहपुर, अर्की व जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के उप-निर्वाचन के दौरान मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. इन निर्वाचन क्षेत्रों में ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्रों तक ईवीएम मशीनें पहुंचाने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं.

Tags: By election, Himachal election, Himachal pradesh, State Election Commission

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर