• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • शिमला पहुंची पर्यटकों की भीड़ से टूटे कोरोना नियम, तीसरी लहर के खतरे की चिंता

शिमला पहुंची पर्यटकों की भीड़ से टूटे कोरोना नियम, तीसरी लहर के खतरे की चिंता

हिमाचल प्रदेश में कोरोना नियमों से छूट मिलने के बाद सैलानियों के आने का सिलसिला जारी है.

हिमाचल प्रदेश में कोरोना नियमों से छूट मिलने के बाद सैलानियों के आने का सिलसिला जारी है.

हिमाचल प्रदेश में कोरोना नियमों से छूट मिलने के बाद सैलानियों के आने का सिलसिला जारी है. कोविड के खतरे के बीच प्रदेश में पर्यटकों की आमद में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. 31 मई तक 13 लाख 66 हजार सैलानी हिमाचल पहुंचे हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कोरोना नियमों (Corona rules ) से छूट मिलने के बाद सैलानियों के आने का सिलसिला जारी है. कोविड के खतरे के बीच प्रदेश में पर्यटकों (tourists) की आमद में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. वहीं लगातार बढ़ती भीड़ कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर भी चिंता का सबब बन रही है. पर्यटकों के साथ स्थानीय लोग भी कोरोना से बेखौफ नजर आ रहे हैं.

राजधानी शिमला पर्यटकों से गुलजार हैं. पुलिस के अनुसार शनिवार और रविवार के दिन शिमला में 40 हजार से ज्यादा टूरिस्ट पहुंचे. बाहरी राज्यों से लगभग 10 हजार गाड़ियां दो दिनों के भीतर शिमला पहुंचीं. डीएसपी कमल वर्मा ने बताया कि बीते पूरे हफ्ते में 26 हजार 262 वाहन शिमला पहुंचे हैं. पर्यटकों की संख्या में शिमला में जाम की स्थिती देखने को मिल रही है. स्मार्ट सिटी कार्य के चलते शहरभर में मुख्य सड़क के साथ 73 स्थानों पर काम चल रहा है, जिसकी वजह से जाम है.

पर्यटन निगम के होटलों में वीकएंड पर 50 फीसदी से ज्यादा ऑक्यूपेंसी है, जबकि अन्य दिनों में 30 से 35 फीसदी ऑक्यूपेंसी है. अन्य होटलों में वीकएंड पर 90 से 95 फीसदी ऑक्यूपेंसी है. पंजाब,हरियाणा,दिल्ली और उत्तर प्रदेश से नजदीक होने के चलते काफी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं. यहां सामान्य दिनों की तरह पर्यटक यहां घूम रहे हैं. कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

31 मई तक 13 लाख 66 हजार सैलानी हिमाचल पहुंचे

हिमाचल के पर्यटन विभाग के निदेश और पर्यटन विकास निगम के एमडी अमित कश्यप के जानकारी दी कि 31 मई तक 13 लाख 66 हजार 848 सैलानी हिमाचल पहुंचे. इनमें विदेशी मेहमानों की संख्या मात्र 2515 है. आईएएस अधिकारी अमित कश्यप ने बताया कि बीते कुछ दिनों में पर्यटन निगम के होटलों में वीकएंड पर 50 फीसदी से ज्यादा ऑक्यूपेंसी है, जबकि अन्य दिनों में 30 से 35 फीसदी ऑक्यूपेंसी है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि ये संख्या अभी और बढ़ेगी, साथ ही कहा कि निगम के होटलों में कोरोना प्रोटोकॉल की पूरी पालना की जा रही है. होटल कारोबारी मोहिंद्र सेठ ने बताया कि शिमला में 90 से 95 फीसदी ऑक्यूपेंसी है, अब कोरोबार पटरी पर लौट रहा है.

कोरोना के बीच पहुंचे 42 हजार विदेशी

विभाग के अनुसार साल 2020 में कोरोना के बीच हिमाचल में 42 हजार 665 विदेशियों समेत कुल 32 लाख 13 हजार 379 सैलानी हिमाचल पहुंचे थे जबकि 2019 में 1 करोड़ 72 लाख 12 हजार 107 थी. स्थिति ये है कि रिज मैदान पर मेला जैसा लगा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज