लाइव टीवी

शिमला के मुख्य बाजारों में पटाखों की बिक्री पर बैन, इन पांच स्थानों से ही खरीद पाएंगे Crackers

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 18, 2019, 2:54 PM IST
शिमला के मुख्य बाजारों में पटाखों की बिक्री पर बैन, इन पांच स्थानों से ही खरीद पाएंगे Crackers
जिला प्रशासन ने शहर के किसी भी मुख्य बाज़ार में पटाखों की बिक्री पर पूर्णतया रोक लगा दी है.

शिमला शहर के एसडीएम नीरज चांदला ने बताया कि दीवाली के दौरान पटाखों की बिक्री के लिए शहर में पांच स्थान चिन्हित किए गए हैं. इनके अलावा अन्य जगहों पर पटाखों की बिक्री नहीं होगी.

  • Share this:
शिमला. राजधानी शिमला में दीवाली पर्व (Diwali Festival) के दौरान किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं. दीवाली पर्व में भले ही अभी 10 दिन बाकी बचे हैं लेकिन शहर में पटाखों (Crackers) की बिक्री को लेकर जिला प्रशासन (Administration Alert) चौकस हो गया है. जिला प्रशासन ने शहर के किसी भी मुख्य बाज़ार में पटाखों की बिक्री पर पूर्णतया रोक लगा दी है. इसके बाबजूद भी यदि कोई दुकानदार पटाखों की बिक्री करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

सभी विभागों को अलर्ट किया गया है: एसडीएम

शिमला शहर के एसडीएम नीरज चांदला ने बताया कि त्योहारी सीजन में जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां की हैं. सभी विभागों को अलर्ट किया गया है. उन्होंने कहा कि दीवाली पर्व के दौरान पटाखों की बिक्री के लिए शहर में पांच स्थान चिन्हित किए गए हैं. इन स्थानों के अलावा अन्य किसी स्थान पर पटाखों की बिक्री, पटाखे रखने व उनके परिवहन पर प्रतिबंध लगाया गया है.

Diwali
जिला प्रशासन ने शहर के किसी भी मुख्य बाज़ार में पटाखों की बिक्री पर पूर्णतया रोक लगा दी है.


पटाखों की बिक्री के लिए चिन्हित किए गए ये जगह

उन्होंने बताया कि शहर में आईस स्केटिंग रिंक, बालूगंज में गोपाल मंदिर के सामने मैदान में, लोक निर्माण विभाग पार्किंग संजौली के समीप छोटा शिमला की ओर 100 मीटर खुले स्थान पर, खलीनी बाईपास में त्रिलोक चंद की दुकान के नजदीक खुले स्थान पर, समरहिल मैदान समीप रेलवे स्टेशन चिन्हित किए हैं. शिमला शहर में इन स्थानों पर ही पटाखों की बिक्री की जाएगी.

दुकानदार यहां लगा सकेंगे पटाखों के स्टॉल
Loading...

इसके अलावा पंचायत मैदान भटटाकुफर, रानी मैदान कुस्मपटी, विकास नगर समीप पुलिस चौकी सड़क की ओर और शिव शक्ति मंदिर टुटु का खुला मैदान पटाखों की बिक्री के लिए चिन्हीत व निर्धारित किए गए हैं. उन्होंने बताया कि नगर निगम शिमला तथा लोक निर्माण विभाग द्वारा पटाखों की बिक्री के लिए इन स्थानों पर स्टॉल लगाने के लिए चिन्हित किया जाएगा. उन्होने पुलिस, अग्निशमन विभाग से किसी अप्रिय घटना से निपटने से सभी तैयारियां मुकम्मल करने के निर्देश भी दिए हैं.

यह भी पढ़ें: हिमाचल उपचुनाव: आचार संहिता के उल्लंघन पर शिक्षा बोर्ड चेयरमैन को EC का नोटिस

हिमाचल सरकार अब रेप-एसिड अटैक मामलों में पीड़ित को देगी 3-3 लाख का मुआवजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 2:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...