HPU में PG में दाखिले की प्रकिया होगी शुरू, कल आएगा UG फाइनल ईयर का रिजल्ट

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी.
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी.

Admission in Himachal Pradesh University: पीजी में एडमिशन को लेकर कुलपति का कहना है कि 20 अक्तूबर के बाद ही पहली कट ऑफ जारी की जाएगी और 31 अक्तूबर तक दाखिला प्रकिया पूरी कर ली जाएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh Universality) में पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले की प्रकिया 16 अक्तूबर से शुरू होगी. एचपीयू (HPU) का डीन ऑफ स्टडीज कार्यालय एडमिश्न (Admission) शेड्यूल तैयार करने में जुटा है. अंडर ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर का रिजल्ट (Result) निकलने के बाद शेड्यूल को अंतिम रूप दिया जाएगा. कोरोना के चलते इस बार मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा और काउंसलिंग ऑनलाइन की जाएगी.

क्या बोले कुलपति

कुलपति प्रोफेसर सिकंदर कुमार (Sikandhar Chauhan) का कहना है कि 15 अक्तूबर की शाम तक यूजी के परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. करीब 37 हजार छात्रों ने फाइनल इयर की परीक्षा दी है. परीक्षा शाखा में 12 अक्तूबर तक सभी छात्रों के अवॉर्ड आ गए थे, अब कम्प्यूटर ब्रांच में रिजल्ट तैयार किया जा रहा है. बीए, बीएससी, बीकॉम और शास्त्री अंतिम सेमेस्टर की अवार्ड एंट्री की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. ईआरपी विंग टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है. टेस्टिंग पूरी होने पर इसे परीक्षा शाखा में भेजा जाएगा.



पहली कट ऑफ जारी की जाएगी
पीजी में एडमिशन को लेकर कुलपति का कहना है कि 20 अक्तूबर के बाद ही पहली कट ऑफ जारी की जाएगी और 31 अक्तूबर तक दाखिला प्रकिया पूरी कर ली जाएगी. वीसी ने ये भी कहा कि जो छात्र कोरोना के चलते फाइनल इयर की परीक्षा नहीं दे पाए हैं और पीजी के लिए आवेदन कर चुके हैं,उन छात्रों के लिए सीटें खाली रखीं जाएंगी. पेपर देने के बाद जब उनका रिजल्ट क्लियर होगा,उसके बाद उन छात्रों को दाखिला दिया जाएगा.

इन कोर्स में मिलेगा दाखिला

कोर्स की बात करें तो एमएससी बोटनी, जूलॉजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, ज्योग्राफी, एन्वायन्मेंट साइंस, गणित, एमए मैथ्स, अंग्रेजी, फिजिकल एजुकेशन, एमएमसी, सोशल वर्क, हिंदी, ट्रांसलेशन, संस्कृत, परफॉरमिंग आर्ट्स, इकॉनोमिक्स, इक्नॉमिक्स, सोशयलॉजी,  पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, पॉलिटिकल साइंस, मनोविज्ञान, इतिहास, विजुअल आर्ट्स(पेंटिंग), योगा स्टडीज, रूरल डेव्लेपमेंट, एमकॉम, एबीए रूरल डेवलेपमेंट, एमएफए पहाड़ी मिनिएचर पेंटिंग, एमएबीई, एलएलबी, एमएड, एमटीए, फाइव इयर्स इंटिग्रेटिड कोर्स इन टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट, एमसीए और एम.टेक में दाखिला दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज