अफगानी प्रतिनिधमंडल ने जानीं नगर निगम शिमला की कार्यप्रणाली

नगर निगम मेयर कुसुम सदरेट ने कहा कि दोनों देशों के बीच के रिश्तों को इस तरह के दौरों से मजबूती मिलती है.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 6:00 PM IST
अफगानी प्रतिनिधमंडल ने जानीं नगर निगम शिमला की कार्यप्रणाली
शिमला एमसी की कार्यप्रणाली जानने पहुंचा प्रतिनिधिमंडल.
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 6:00 PM IST
अफगानिस्तान के साथ भारत के मजबूत सम्बन्धों को और ज्यादा सुदृढ़ करने और आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए इन दिनों अफगानिस्तान सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल शिमला के दौरे पर है.

मंगलवार को शिमला पहुंचे प्रतिनिधिमंडल ने पहले दिन जहां प्रदेश विधानसभा की ई-प्रणाली को समझा. वहीं दूसरे दिन प्रतिनिधिमंडल ने नगर निगम शिमला की कार्यप्रणाली जानी.

प्रतिनिधिमंडल ने शिमला शहर और शहर की सरकार द्वारा लोगों को दी जा रही सुविधाओं को जाना. एमसी द्वारा दी गई प्रेजेंटेशन में पेयजल व्यवस्था, सीवरेज व्यवस्था, बजट, प्रॉपर्टी टैक्स और कूड़े से बनाई जा रही बिजली के बारे में जानकारी दी. वहीं अफगानिस्तान के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान की रिश्ते सदियों से अच्छे रहे हैं.

इन बेहतर सम्बन्धों ने दोनों देशों के बीच प्रगति के नए आयाम स्थापित किए हैं. इससे दोनों देशों को कई बड़े राजनीतिज्ञ और अधिकारी भी दिए हैं. इसमें अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और वर्तमान में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नडडा दोनों देशों के प्रत्यक्ष उदाहरण हैं.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच इस तालमेल को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए एक दूसरे को समझना जरूरी है. इसमें इस तरह के स्टडी टूर होते हैं.

वहीं, नगर निगम मेयर कुसुम सदरेट ने कहा कि दोनों देशों के बीच के रिश्तों को इस तरह के दौरों से मजबूती मिलती है और आने वाले दिनों में एमसी शिमला भी अफगानिस्तान का दौरा करेगी और वहां की स्थितियों और वहां की सरकार की कार्य प्रणाली को समझेंगे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर