Home /News /himachal-pradesh /

Shimla: मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन ने बर्फबारी से निपटने के लिए कसी कमर

Shimla: मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन ने बर्फबारी से निपटने के लिए कसी कमर

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने स्नोफाल और मौसम खराब होने का अलर्ट जारी किया है.

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने स्नोफाल और मौसम खराब होने का अलर्ट जारी किया है.

Snowfall in Himachal: मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद सर्दियों से निपटने के लिए जिला प्रशासन शिमला सतर्क हो गया है. जिला प्रशासन ने बर्फबारी के दौरान सभी व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने के लिए सभी विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. डीसी शिमला आदित्य नेगी ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर अपनी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने पीडब्ल्यूडी, आईपीएच,बिजली और अन्य विभागों के साथ बैठक कर अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं. ताकि आपातकालीन परिस्थितियों के दौरान आम जनता को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (IMD Shimla) के जारी किए गए अलर्ट (Snowfall Alert) के बाद सर्दियों और बर्फबारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन शिमला (District Administration) सतर्क हो गया है. जिला प्रशासन ने बर्फबारी के दौरान सभी व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने के लिए सभी विभागों को अलर्ट (All Departments alert) रहने के निर्देश दिए हैं.

डीसी शिमला आदित्य नेगी (DC Shimla Aditya Negi) ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर अपनी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने पीडब्ल्यूडी, आईपीएच, बिजली और अन्य विभागों के साथ बैठक कर अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं. ताकि आपातकालीन परिस्थितियों के दौरान आम जनता को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

snowfall in Himachal heavy Snowfall news alert of Meteorological Department administration, geared deal with snowfall, shimla news himachal news

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बर्फबारी को लेकर अजर्ट जारी किया गया है.

बर्फबारी से निपटने के लिए की गई व्यवस्था

डीसी ने लोक निर्माण विभाग को बर्फबारी के दौरान सड़कों को बहाल करने के लिए मशीन व श्रम की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. विशेष रूप से ठियोग, चैपाल, रोहडू, कुमारसैन, रामपुर, शिमला शहरी व शिमला ग्रामीण की बहाली प्राथमिकता के आधार पर की जानी आवश्यक है. उन्होंने कहा कि इन सड़कों पर बंद होने वाले स्थानों को चिन्हिंत कर वहां आवश्यक तैनाती सुनिश्चित करें.

उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन सड़कों पर से बर्फ को उठा कर किसी खुले स्थान पर एकत्रित करें ताकि किसी प्रकार का जाम की समस्या से बचा जा सके. सड़कों पर वाहनों की सही पार्किंग सुनिश्चित करने के लिए भी स्थानीय प्रशासन आवश्यक कार्य योजना तैयार करें.वहीं उन्होंने दुर्गम क्षेत्रों में पर्याप्त खाद्य सामग्री पहुंचाने के भी निर्देश दिए.

आगजनी की घटनाओं से बचने के लिए लोगों को करें जागरुक

उन्होंने सर्दियों में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए विभागों को पंचायत स्तर तक विशेष प्रचार एवं जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए.उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जाए कि सर्दियों में आग से बचाव के लिए उन्हें क्या करना व नहीं करना है. इसके लिए ग्रामीण स्तर तक जानकारी उपलब्ध करवाना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में फायर हाइड्रेंट की उपलब्धता के लिए प्रयास किए जाएंगे ताकि अग्निशमन वाहनों को आग पर काबू पाने के लिए सुविधा हो सके.

शिमला शहर को पांच ज़ोन में बांटा

बर्फबारी के दौरान शिमला को 5 सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें सेक्टर-1 के तहत संजौली, ढली, कुफरी, नालदेहरा, मशोबरा, बल्देयां, सेक्टर-2 के तहत ढली-संजौली बाईपास, संजौली चौक-आईजीएमसी-रिगल, लक्कड़ बाजार से विक्ट्री टनल तक, कैथू, भराड़ी, चैड़ा मैदान, एजी ऑफिस, अन्नाडेल, उपायुक्त कार्यालय, सेक्टर-3 के तहत बाईपास एनएच सड़क वाया आईएसबीटी से शोघी तक, चक्कर, बालुगंज, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय.

टूटु, जतोग, नाभा, फागली, खलीणी, बीसीएस, विकास नगर, सेक्टर-4 के तहत विक्ट्री टनल से कार्ट रोड छोटा शिमला चैक तक, आर्टरेक, यूएस क्लब, मॉल, रिज, जोधा निवास, हॉली लॉज, जाखू, रिज माउंट, राम चन्द्रा चैक और सेक्टर-5 के तहत हाई कोर्ट, केएनएच, ओक ओवर, राज भवन, बैनमोर, वन रोड, हिमाचल प्रदेश सचिवालय छोटा शिमला, ब्रॉक-ह्रस्ट, मैहली, कसुम्पटी और पंथाघाटी शामिल है.

Tags: Heavy snowfall, Snow fall, Snowfall in Himachal, Snowfall news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर