लाइव टीवी

हिमाचल: जयराम कार्यकाल में BJP ने लगातार दूसरी बार किया क्लीन स्वीप

News18 Himachal Pradesh
Updated: October 25, 2019, 10:09 AM IST
हिमाचल: जयराम कार्यकाल में BJP ने लगातार दूसरी बार किया क्लीन स्वीप
उपचुनाव में जीत के बाद गुरुवार को शिमला में सीएम जयराम ठाकुर.

‌By Election in Himachal: सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि जब चुनाव होते हैं तो वह चुनौतीपूर्ण होते हैं. फिर भी दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदताओं ने भाजपा और सरकार का साथ दिया है.

  • Share this:
शिमला. लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव चुनाव (By Election) में भाजपा के प्रदर्शन से सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की सियासी गलियारों में साख बढ़ी है. क्योंकि 2017 के बाद हिमाचल में लोकसभा चुनाव के बाद अब विधानसभा चुनाव में भी भाजपा (‌BJP) ने कांग्रेस (Congress) को चित्त कर दिया है. लोकसभा चुनाव में भाजपा 4-0 से जीती थी.

जयराम का कद बढ़ा
सीएम जयराम ठाकुर के दो साल के करीब के कार्यकाल में भाजपा ने लगातार दूसरी बार हिमाचल में कांग्रेस का क्लीन स्वीप किया है. लोकसभा चुनाव में जहां भाजपा ने हिमाचल की चारों सीटें रिकॉर्डतोड़ मतों से जीती थी. वहीं, अब दो सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को जीत मिली है. इन दोनों सीटों पर बागियों ने भाजपा के लिए मुश्किलें खड़ी की थी, लेकिन भाजपा ने सियासी कुशलता दिखाते हुए जीत दर्ज की और इससे अब जयराम का कद और बढ़ गया है.

कोई स्टार प्रचारक नहीं था

हिमाचल में दो विधानसभा सीटों पर कोई स्टार प्रचारक प्रचार करने नहीं आया था. यहां पर खुद सीएम जयराम ठाकुर ने कमान संभाली थी. पच्छाद और धर्मशाला में एक माह में कई बार पहुंचे और रैलियां की. वहीं, लोकसभा और उपचुनाव जीतने के बाद 15 दिन बाद मोदी इन्वेस्टर मीट में हिमाचल आएंगे तो जयराम की पीठ जरूर थपथपाएंगे.

कड़ी अग्निपरीक्षा के बीच पास हुए जयराम
हिमाचल में दो सीटों पर हुए उपचुनाव को भाजपा ने त्रिकोणीय मुकाबले में जीता है. पच्छाद और धर्मशाला में बागियों ने मुकाबला कड़ा कर दिया था, जिससे सरकार के भी एक बार पसीने छूट गए थे. पच्छाद में बागी उम्मीदवार दयालप्यारी ने 22 प्रतिशत मत प्राप्त किए, जबकि धर्मशाला में राकेश चौधरी ने 32 प्रतिशत मत हासिल किए हैं. धर्मशाला में कांग्रेस जमानत तक जब्त करवा बैठी और तीसरे नंबर पर रही. लोकसभा चुनाव के बाद उपचुनाव में सीएम जयराम ठाकुर की इसे बड़ी विजय कहा जा सकता है. युवाओं को विधानसभा पहुंचने का मौका मिला. रीना कश्यप की जीत से विधानसभा में महिलाओं की संख्या भी बढ़ गई है.
Loading...

जीत के बाद सीएम को मिठाई खिलाते हुए मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर.
जीत के बाद सीएम को मिठाई खिलाते हुए मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर.


जीत के बाद यह बोले सीएम
सीएम जयराम ठाकुर ने सरकार ने दो साल में जनता की आशाओं और अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश की है. लोकसभा चुनाव के बाद जनता ने उपचुनाव में भी सरकार पर विश्वास जताया है. जीत के बाद सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने कहा कि दोनों सीटें भाजपा के पास पहले भी थीं और फिर से भाजपा के पास आ गई हैं. मतदाताओं ने बीजेपी को दोनों सीटें जीताकर दिवाली गिफ्ट दिया है. सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हमारी पार्टी ने एकजुट होकर चुनाव लड़ा है.

चुनौतियां तो रहती हैं
दोनों सीटों पर भाजपा के बागियों के बेहतर प्रदर्शन को लेकर जब सीएम जयराम ठाकुर से पूछा गया कि क्या यहां जीत चुनौतीपूर्ण रही? तो सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि जब चुनाव होते हैं तो वह चुनौतीपूर्ण होते हैं. फिर भी दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदताओं ने भाजपा और सरकार का साथ दिया है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला से कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंद्र कर्ण की जमानत जब्त

हिमाचल उपचुनाव: हार पर बोले कांग्रेस अध्यक्ष राठौर-BJP नहीं, सरकारी तंत्र जीता

हिमाचल उपचुनाव: जीत के बाद बोले CM-चुनाव होते हैं तो चुनौतियां रहती हैं

हिमाचल उपचुनाव: दयाल प्यारी ने बताया क्यों थी वह ‘भारी’, कहा- फिर लड़ूगी चुनाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 10:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...