Home /News /himachal-pradesh /

AQI in Himachal: और साफ हुई शिमला और मनाली की हवा, सैलानियों का लगने लगा जमावड़ा

AQI in Himachal: और साफ हुई शिमला और मनाली की हवा, सैलानियों का लगने लगा जमावड़ा

 शिमला में टूरिस्ट की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

शिमला में टूरिस्ट की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

Air Quality Index in Himachal: हिमाचल में मौसम अगले 23 नवंबर तक मौसम साफ रहने का अनुमान है. ऐसे में यदि बाद में बारिश होगी, तो वायु गुणवत्ता और बेहतर होगी. वहीं, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब होने से लगातार टूरिस्ट शिमला और मनाली पहुंच रहे हैं. दिवाली पर हिमाचल में हवा की गुणवत्ता में कुछ कमी आई थी, लेकिन अब इसमें और सुधार हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. देश के राजधानी दिल्ली में जहां प्रदूषण (Delhi Air Pollution) और वायु गुणवत्ता का स्तर लगातार खराब बना हुआ है. वही, हिमाचल में लगातार वायु गुणवत्ता बेहतर होती जा रही है. हिमाचल में शिमला और मनाली (Shimla and Manali) में एयर क्वालिटी और बेहतर हुई है. बीते पांच दिन के मुकाबले यहां और अन्य इलाकों में प्रदूषण का स्तर कम हुआ है.

हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शिमला में वायु गुणवत्ता 33 है, जो की काफी बेहतर है, हिमाचल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने 17 नवंबर तक के आंकड़े जारी किए हैं. मनाली में जहां 11 नवंबर को प्रदूषण का स्तर 83 था, यह अब लुढ़कर 50 पर आ गया है. मंडी के सुंदरनगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लेवल 48, ऊना में 49, कांगड़ा के डमटाल में 58, परवाणू 42, पावंटा साहिब 93 और कालाअंब में 60 और सोलन के औद्योगिक नगरी बद्दी में 109 एक्यूआई लेवल है.

बद्दी में हिमाचल में सबसे खराब हवा है. हालांकि, यहां प्रदेशन का स्तर मॉडरेट है. जबकि नालागढ़ में एक्यूआई लेवल 80 के करीब होने से संतोषजनक है. अहम बात यह है कि जहां अधिक एक्यूआई लेवल है. वहां फैक्ट्रियां और ओद्योगिक गतिविधियां होती है, लेकिन फिर भी डमटाल, बद्दी, पावंटा साहिब और कालाअंब में हवा बेहतर है. दिवाली पर हिमाचल में हवा की गुणवत्ता में कुछ कमी आई थी, लेकिन अब इसमें और सुधार हो रहा है.

हिमाचल में प्रदूषण के स्तर के आँकड़े.

मौसम साफ रहने का अनुमान
हिमाचल में मौसम अगले 23 नवंबर तक मौसम साफ रहने का अनुमान है. ऐसे में यदि बाद में बारिश होगी, तो वायु गुणवत्ता और बेहतर होगी. वहीं, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब होने से लगातार टूरिस्ट शिमला और मनाली पहुंच रहे हैं. सैलानियों की संख्या में इजाफा होने से हिमाचल में होटलों में 60-70 फीसदी ओक्युपेंसी चल रही है. हालांकि, तीन छुट्टियां एकसाथ होने से भी शिमला और मनाली में टूरिस्ट की संख्या लगातार बढ़ रही है.

Tags: Air Pollution AQI Level, Himachal pradesh, Kullu Manali, Manali tourism, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर