‌Board Exams 2021: हिमाचल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शुरू हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

शिमला में स्कूल में एग्जाम देने के लिए पहुंचे बच्चे.

शिमला में स्कूल में एग्जाम देने के लिए पहुंचे बच्चे.

HP Board Exams in Himachal: स्कूल शिक्षा बोर्ड के अनुसार, दसवीं कक्षा में रेगुलर 1,16,954 छात्र, एसओएस के तहत 14,931 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. प्लस टू के रेगुलर कक्षाओं के 1,00,982 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे और एसओएस के तहत 13,944 परीक्षार्थी पेपर देंगे.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के लगातार बढ़ते खतरे के बीच मंगलवार से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. दसवीं और 12वीं के करीब अढ़ाई लाख छात्र ये परीक्षाएं (Exams) देंगे. सुबह के सत्र में 10वीं और दूसरे सत्र में 12वीं की परीक्षाएं हो रही हैं. पेपर से एक दिन पहले परीक्षा केंद्रों को पूरी तरह से सेनिटाइज किया गया है. शिमला (Shimla) स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिसिंपल दिनेश ठाकुर और अन्य शिक्षकों ने बताया कि कोरोना को लेकर जारी एसओपी और नियमों की पालना की जा रही है. परीक्षा हॉल में सोशल डिस्टेंसिग के लिए केवल 20 से 22 छात्रों को बिठाया जा रहा है. परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने पर छात्रों की थर्मल स्कैनिंग कर टेंपरेचर चैक किया जा रहा है और हाथों को सेनिटाइज किया जा रहा है.

क्या आदेश दिए गए हैं

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेशों के तहत अगर किसी स्कूल में अगर काफी संख्या में शिक्षक संक्रमित हो जाते हैं तो उस स्कूल के प्रमुख नजदीकी स्कूल के शिक्षकों को ड्यूटी के लिए बुला सकते हैं. परीक्षा के दौरान अगर किसी छात्र की तबीयत बिगड़ती है तो उसे स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कर अलग कमरे में बिठाया जाएगा. जो छात्र कोरोना संक्रमित हैं या परीक्षा के दौरान संक्रमण का शिकार हो जाते हैं, उनकी परीक्षा दो माह बाद ली जाएगी.

महिलाओं को भी मिली जिम्मेदारी
प्रदेशभर में 52 परीक्षा केंद्रों का जिम्मा महिला शिक्षकों को सौंपा गया है. इन केंद्रों का नाम सावित्री बाई फुले परीक्षा केंद्र दिया गया है. परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. स्कूल शिक्षा बोर्ड के अनुसार, दसवीं कक्षा में रेगुलर 1,16,954 छात्र, एसओएस के तहत 14,931 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. प्लस टू के रेगुलर कक्षाओं के 1,00,982 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे और एसओएस के तहत 13,944 परीक्षार्थी पेपर देंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज