वैश्विक स्तर पर आर्थिक मंदी, जिसका असर देश पर भी दिख रहा है: अनुराग ठाकुर

हिमाचल में धारा-118 (Section 118) को लेकर उपजे विवाद पर अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि इस पर सभी तरह के फैसले लेना राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में हैं, लेकिन हिमाचल में जब भी कोई इंडस्ट्री आती है या कोई वीपीआईपी घर बनाना चाहता है, उसे धारा-118 में राहत दी जाती है.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 9, 2019, 5:45 PM IST
वैश्विक स्तर पर आर्थिक मंदी, जिसका असर देश पर भी दिख रहा है: अनुराग ठाकुर
शिमला में राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर.
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 9, 2019, 5:45 PM IST
शिमला. मोदी सरकार (Modi Government) पार्ट-2 को सत्ता में आए 100 दिन पूरे हो गए हैं. 100 दिन पूरे होने पर मोदी सरकार के मंत्री देश भर में घूम-घूमकर सरकार की उपलब्धियों को बता रहे हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) शिमला पहुंचे. मोदी सरकार अपनी 100 दिन की सबसे बड़ी उपलब्धियों में जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 (Article 370) और 35 ए को हटाना मानती है.

जम्मू कश्मीर में औद्योगिक विकास होगा
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने शिमला (Shimla) में 100 दिन पूरे होने पर प्रेसवार्ता की और कहा कि सरकार ने दिखा दिया कि एक देश में दो निशान, दो विधान और दो प्रधान नहीं रह सकते. 1992 में मुरली मनोहर जोशी और मोदी जी ने जम्मू कश्मीर के लाल चौक में तिरंगा लहराया था. 2011 में हमने कलकता से लेकर कश्मीर तक 4 हजार किलोमीटर की यात्रा की थी और गिरफ्तार भी किया गया, तब वो समय था जब अपने देश में परमिशन लेकर झंडा फहराना पड़ता था. लेकिन मोदी सरकार ने आर्टिकल 370 को हटाकर दिखाया. अब जम्मू कश्मीर में औद्योगिक विकास होगा और लद्दाख में भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे. लद्दाख में गरीबों के लिए 10 प्रतिशत कोटा भी निर्धारित किया गया है.

सरकार टैक्स रिफॉर्म पर भी काम कर रही- अनुराग

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि सरकार टैक्स रिफॉर्म पर भी काम कर रही है. जीएसटी भी अपने आप में ऐतिहासिक रिफॉर्म थी, जहां चुनौतियां थी वहां 92 हजार करोड़ की मदद भी की. नियमों सरलीकरण भी किया जा रहा है. प्री-फिल्ड फार्म जनवरी में आएंगे जिससे आसानी से काम होगा.

सस्पेक्ट ऑल की जगह रिस्पेक्ट ऑल
इनकट टैक्स में फेसलैस अससेमेंट की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं. इसी साल विजयदशमी से फेसलैस असेसमेंट शुरू कर रहे हैं, जिसे भी नोटिस जाएगा उसमें नोटिस भेजने वाला का नाम भी होगा. कोई भी इनकट टैक्स अधिकारी किसी की भी प्रताड़ना नहीं कर सकेगा. अक्सर इनकम टैक्स विभाग को सब पर शक रहता था, इसलिए हमने नया स्लोगन देते हुए सस्पेक्ट ऑल की जगह रिस्पेक्ट ऑल कहा है. आयकरदाता को शक की निगाह से नहीं देखा जाना चाहिए बल्कि उसका टैक्स देने के लिए शुक्रिया किया जाना चाहिए.
Loading...

 शिमला में अनुराग ठाकुर.
शिमला में अनुराग ठाकुर.


पूरी दुनिया में छायी आर्थिक मंदी
पूरी दुनिया में छायी आर्थिक मंदी को लेकर भी अनुराग ठाकुर बोले कि वैश्विक स्तर पर आर्थिक मंदी है, जिसका असर यहां भी दिख रहा है. लेकिन देश में अभी भी अपार संभावनाएं हैं. बीते महीने देश में रिकार्डतोड़ एफडीआई आई है. सरकार का लक्ष्य है कि देश 5 ट्रिलियन इकोनोमी बने.

ऑटोमोबाइल सेक्टर पर यह बोले अनुराग
ऑटोमोबाइल सेक्टर में आई मंदी को लेकर वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने बजट सत्र के बाद सभी औद्योगिक घरानों, अलग-अलग मंत्रालयों, उपभोक्ताओं से भी बात की और इसके सुझाव लिए. ऑटोमोबाइल सेक्टर में शंका पैदा हो गई थी कि 31 मार्च तक ही बीएस-4 वाहन रहेंगे, लेकिन सरकार ने साफ किया है कि 31 मार्च तक जो भी बीएस-4 वाहन बिकेंगे जब तक उनकी रजिस्ट्रेशन होगी, तब तक वे सड़कों पर दौड़ते रहेंगे. सरकार ने इलेक्ट्रिकल व्हिकल पर जीएसटी भी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत की है.

हिमाचल में धारा-118
हिमाचल में धारा-118 (Section-118) को लेकर उपजे विवाद पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस पर सभी तरह के फैसले लेना राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में हैं, लेकिन हिमाचल में जब भी कोई इंडस्ट्री आती है या कोई वीपीआईपी घर बनाना चाहता है, उसे धारा-118 में राहत दी जाती है. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने 1 दिसंबर 2002 में हिमाचल को इंडस्ट्रियल पैकेज दिया था. तब जितनी भी इंडस्ट्री आई उनको जमीन उपलब्ध करवाई गई. दरअसल, बीजेपी के सहयोगी दल अकाली दल ने हिमाचल से धारा 118 को हटाने की मांग की थी, जिस पर अनुराग ठाकुर ने अपनी प्रतिक्रिया दी. अनुराग ठाकुर केंद्रीय वित्त मंत्री बनने के बाद पहली बार शिमला पहुंचे थे. मोदी सरकार के सभी मंत्री इन दिनों 100 दिन के कार्यकाल का गुणगान कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: पंजाबी यूनिवर्सिटी में 23 वर्षीय हिमाचली छात्र ने किया सुसाइड

हिमाचल के चंबा में युवक ने तेजधार हथियार से पत्नी का गला रेता, फरार

हिमाचल के चंबा में आधे घंटे में 3 बार भूकंप, 24 घंटे में 5वीं बार लगे झटके

भत्ता वृद्धि मामला: कुल्लू की जनता ने MLA के लिए दिल खोलकर दिया चंदा

शिमला में चिट्टे के साथ तीन युवक गिरफ्तार, 15.09 ग्राम चिट्टा बरामद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...