लाइव टीवी

केनरा बैंक को नुकसान पहुंचाने की फिराक में था APG प्रबंधन, UBI ने कहा, हम जांच कराएंगे

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 4, 2019, 4:27 PM IST
केनरा बैंक को नुकसान पहुंचाने की फिराक में था APG प्रबंधन, UBI ने कहा, हम जांच कराएंगे
APG यूनिवर्सिटी का बैंक अकाउंट बदलने के मामले पर यूबीआई ने कहा है कि वह जांच कराएगा.

एपीजी प्रबंधन (APG University) ने केनरा बैंक (Canara Bank) से एनओसी लिए बिना यूनियन बैंक की मॉल रोड स्थित ब्रांच के अधिकारियों की मिलीभगत से खाता खुलावाया था. इस खाते को खुलवाने के लिए यूनियन बैंक (Union Bank Of India) को गलत जानकारी दी थी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित एपीजी यूनिवर्सिटी (APG University) के बैंक अकाउंट बदलने के मामले पर News 18 की खबर का असर हुआ है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India) ने खबर का संज्ञान लिया है. यूनियन बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिये जांच का भरोसा दिया है. आपको बता दें कि न्यूज 18 हिमाचल और न्यूज18 हिंदी डॉटकॉम ने पुख्ता सूत्रों के हवाले से खुलासा किया था कि एपीजी प्रबंधन केनरा बैंक को चूना लगाने की फिराक में था. केनरा बैंक से एनओसी लिए बिना एपीजी प्रबंधन ने यूनियन बैंक की मॉल रोड स्थित ब्रांच के अधिकारियों की मिलीभगत से खाता खुलावाया था. इस खाते को खुलवाने के लिए यूनियन बैंक को गलत जानकारी दी थी.

एपीजी यूनिवर्सिटी ने केनरा बैंक ने करोड़ों का लिया है कर्ज

गौरतलब है कि केनरा बैंक (Canara Bank) से एपीजी यूनिवर्सिटी ने करोड़ों का कर्ज लिया है. करोड़ों के इस लोन की राशि को एपीजी प्रबंधन एनपीए घोषित करवाना चाहता है. इसके लिए प्रबंधन ने चुपके से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की मॉल रोड शाखा में खाता खुलवा दिया. बैंक के नियमों के तहत यह खाता केनरा बैंक की एनओसी के बिना नहीं खुल सकता था. लेकिन यूनियन बैंक के अधिकारियों से सांठगांठ के चलते खाता खुलवा दिया. बैंक अकाउंट खोलने के लिए गलत जानकारी देने और एनओसी नहीं होने की सूरत में यूनियन बैंक खाता खुलवाने वाले के खिलाफ कार्रवाई कर सकता था. एफआईआर भी करवा सकता था लेकिन बैंक प्रबंधन ने ऐसा कुछ नहीं किया. खाता खोलने की पुष्टि एपीजी प्रबंधन की ओर से अपने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की गई ईमेल से हुई है.

एपीजी यूनिवर्सिटी यूनियन बैंक से भी कर्ज लेने की कर रहा था तैयारी

गौरतलब यह है कि एपीजी प्रबंधन यूनियन बैंक से कर्ज लेने जा रहा था. कर्ज को लेकर बैंक अधिकारियों से बातचीत हो चुकी थी, जोकि नियमों के खिलाफ बताया जा रहा है. न्यूज 18 ने इस बात का खुलासा किया था कि यूनियन बैंक में खाता खुलावाने की सूचना जैसे ही केनरा बैंक को मिली तो उसका प्रबंधन तुरंत हरकत में आया. यूनियन बैंक को नोटिस जारी किया गया और उस खाते को सीज करवा दिया गया है. इस संबंध में एपीजी प्रबंधन को भी तलब किया गया है. एपीजी यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार आर के कायस्थ और यूनियन बैंक के अधिकारी संतोष सिंह ने इस बाबत कुछ भी कहने से इनकार किया था.

यह भी पढ़ें: EX CM धूमल की कांग्रेस को नसीहत, सिर्फ आलोचना के लिए आलोचना ना करें

हिमाचल प्रदेश: 15 वर्षीय छात्र ने जंगल में पेड़ पर फंदा लगा कर ली आत्महत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 4:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...