Home /News /himachal-pradesh /

Atal Tunnel: हिमाचल में सैलानियों की पहली पसंद है अटल टनल, नवंबर में गुजरीं 1 लाख से ज्यादा गाड़ियां

Atal Tunnel: हिमाचल में सैलानियों की पहली पसंद है अटल टनल, नवंबर में गुजरीं 1 लाख से ज्यादा गाड़ियां

हिमाचल में अटल टनल देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं.

हिमाचल में अटल टनल देखने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं.

Atal tunnel traffic Updates: पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल टनल का उद्घाटन किया था. हिमाचल आने वाले पर्यटकों के लिए इस टनल के रास्ते रोहतांग जाना आसान हो गया है. निर्माण संबंधी अपनी खूबियों और बर्फीली चोटियों के बीच बना यह सुरंग पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

    शिमलाः हिमाचल प्रदेश में अटल टनल (Atal tunnel) टूरिस्ट प्वाइंट बन गया है. यहां पर लगातार सैलानियों की संख्या में इजाफा हो रहा है. आलम यह है कि एक महीने में यहां से 1 लाख से ज्यादा वाहन गुजरे हैं. बीते साल के मुकाबले यहां 167 प्रतिशत ट्रैफिक बढ़ा है. जानकारी के अनुसार, इस वर्ष नवंबर माह में सुरंग से कुल 1,02,920 वाहन गुजरे हैं. जबकि पिछले साल के इसी महीने में ट्रैफिक 38,496 था. उल्लेखनीय है कि नवंबर माह में कोई दुर्घटना नहीं हुई है.

    गौरतलब है कि तीन अक्तूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल टनल को देश को समर्पित किया था. अटल टनल रोहतांग से लाहौल जाना बेहद आसान हो गया है. 13050 फीट रोहतांग दर्रा के मुकाबले अटल टनल रोहतांग से ट्रैफिक चार गुना अधिक बढ़ा है. अटल टनल खुलने से पहले रोहतांग दर्रा होकर जनवरी 2020 से दो अक्तूबर 2020 तक एक लाख 63 हजार 53 वाहन आए-गए थे.

    कब-कितनी वाहनों की आवाजाही

    अटल टनल के उद्घाटन के बाद दो अक्तूबर, 2021 तक 6 लाख 49 हजार 87 वाहनों की आवाजाही हुई थी. अक्तूबर 2020 में 57099, नवंबर में 38496, दिसंबर में 44533, जनवरी 2021 में 8295, फरवरी में 9934, मार्च में 62122, अप्रैल में 50905, मई में 14235, जून में 59739, जुलाई में सबसे अधिक एक लाख 22090, अगस्त में 95643, सितंबर में 90147 और दो अक्तूबर तक 5849 वाहन टनल से आर-पार हुए थे.

    क्या कहती है लाहौल पुलिस

    लाहौल पुलिस का कहना है कि एटीआर नॉर्थ पोर्टल यूनिट इंचार्ज असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (एएसआई) धीरज सेन और संपूर्ण उत्तर पोर्टल इकाई के समर्पित प्रयासों और अटूट प्रतिबद्धता का एक विशेष योगदान रहा है. पूरी यूनिट में तीसरी भारतीय रिजर्व बटालियन पंडोह के कर्मी शामिल हैं. एटीआर नॉर्थ पोर्टल यूनिट ने यह सुनिश्चित किया कि हर यात्री और पर्यटक को सुरक्षित ड्राइविंग स्थितियों के बारे में सूचित किया जाए और साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी वाहन यातायात सुरक्षित मनाली की ओर लौट जाएं.

    सुरक्षा का दायित्व भी है नॉर्थ पोर्टल यूनिट के पास

    नॉर्थ पोर्टल यूनिट के पास चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों और न्यूनतम माइनस 10 डिग्री में सुरंग की 24/7 सुरक्षा का भी दायित्व है. लाहौल और स्पीति पुलिस के जवान आगामी शीतकालीन पर्यटन सीजन में जिले का दौरा करने वाले पर्यटकों के लिए सुरक्षित, सुगम और सुखद अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

    Tags: Himachal pradesh, Manali, Shimla police, Snowfall in Himachal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर