अपना शहर चुनें

States

Republic Day Parade: इस बार राजपथ पर नहीं दिखेगी हिमाचल की झांकी, अटल टनल का मॉडल रिजेक्ट

अटल टनल का मॉडल हुआ रिजेक्ट.
अटल टनल का मॉडल हुआ रिजेक्ट.

Republic Day Parade; पिछली बार गणतंत्र दिवस परेड में कुल्लू दशहरा की झांकी को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने शामिल किया था. इससे पहले चार साल तक हिमाचल की झांकी दिल्ली गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं हो पाई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 9:00 AM IST
  • Share this:
शिमला. देश मंगलवार को 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार दिल्ली के राजपथ पर हिमाचल की झांकी (Tableau) नहीं दिखेगी. सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल (Atal Tunnel, Rohtang) रोहतांग की झांकी को मंत्रालय ने रिजेक्ट कर दिया था. हालांकि, तीन राउंड से गुजरने के बाद अटल टनल का मॉडल (Modal) रिजेक्ट हुआ था. हिमाचल प्रदेश की झांकी बाहर होने से प्रदेश के लोगों को मायूस होना पड़ेगा.

हिमाचल की रोहतांग टनल का थ्रीडी मॉडल और वीडियो तीन राउंड के बाद चौथे राउंड में पहुंच गया था, लेकिन चौथे राउंड में मायूसी हाथ लगी. बता दें कि 3 अक्टूबर 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी ने इस टनल को देश के लिए समर्पित किया था. मनाली से 30 किमी दूर टनल सामरिक दृस्टि से भारत के लिए काफी अहम है. इस टनल के बनने से अब लाहौल स्पीति देश और दुनिया से 12 महीने जुड़ा रहेगा और साथ ही रोहतांग पास की मुश्किल भी अब चालकों के आड़े नहीं आएगी.

2020 में कुल्लू की झांकी
पिछली बार गणतंत्र दिवस परेड में कुल्लू दशहरा की झांकी को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने शामिल किया था. इससे पहले चार साल तक हिमाचल की झांकी दिल्ली गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं हो पाई थी. पहले काजा की ‘की मॉनास्ट्री’ की झलक भी राजपथ पर दिखी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज