Avalanche in Himachal: लाहौल में हिमस्‍खलन, जागला गांव के पास हुआ हादसा, देखें Video

माचल में लूटा ग्लेसियर

माचल में लूटा ग्लेसियर

शनिवार सुबह करीब 10 बजे लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) के चंद्रा घाटी में गोंधला, खांगसर गांव के सामने की पहाड़ियों में ग्लेशियर टूटा. हादसे में किसी तरह के जनहानि की जानकारी नहीं है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) जिले में शनिवार को हिमस्खलन (Avalanche i) की घटना सामने आई है. जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 10 बजे लाहौल स्पीति के चंद्रा घाटी में गोंधला, खांगसर गांव के सामने की पहाड़ियों में ग्लेशियर गिरा. फिलहाल हादसे में किसी तरही के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है. हाल ही में हिमाचल प्रदेश के पर्यटन नगरी मनाली में हुई बर्फबारी के बाद हिमस्खलन का अलर्टा जारी किया गया था. मनाली सहित जिला लाहौल एवं स्पीति में हिमस्खलन का खतरा जताया गया था. हिम अध्ययन संस्थान (सासे) ने कई स्थानों में हिमस्खलन की सम्भावनाएं जताई थी.

मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया था कि हिम तथा अवधाव अध्ययन संस्थान सासे मनाली द्वारा मनाली सहित जिला लाहौल स्पीती में कई स्थानों पर हिमस्खलन आने की आशंका है. इसके बाद पूरा प्रशासन भी सर्तक है. साथ ही घाटी के लोगों को सर्तक रहने के लिए कहा गया है.

तापमान ने इजाफा

मौसम विभाग के अनुसार, सूबे में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री का इजाफा हुआ है. शिमला में शुक्रवार को अधितक तापमान 22.2°C और न्यूनतम तापमान 11.6°C, सुंदरनगर में 30.9°C और 9.7°C, कुल्लू के भुंतर में 29.2°C और 7.9°C, किन्नौर के कल्पा में 17.1°C और 2.6°C, धर्मशाला में 22.4°C और 12.0°C दर्ज हुआ है. हालांकि, केलांग में न्यूनतम पारा अब भी माइनस में ही है. यहां अधिकतम तापमान 12.5 °C और न्यूनतम पारा -1.7°C रहा है. इसके अलावा, चंबा में 28.9°C और 9.6°C पारा दर्ज हुआ है.
Youtube Video


ये भी पढ़ें: उत्तराखंड: गर्मी शुरू होने से पहले फिर धधकने लगे जंगल, आग बुझाने नियुक्त होंगे 10 हजार वन प्रहरी

अटल टनल टूरिस्ट के लिए ओपन 



मौसम के साफ रहने से अटल टनल से टूरिस्ट की आवाजाही खुली है. बड़ी संख्या में सैलानी लाहौल स्पीति पहुंच रहे हैं और वादियों का दीदार कर रहे हैं. लेह मनाली की बहाली भी जारी है. बारलाचा से आगे सरचु के लिए लेह हाईवे को बहाल किया जा रहा है. फिलहाल, केलांग तक वाहन जा रहे हैं. कुल्लू में सैलानियों की संख्या भी बड़ी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज