Assembly Banner 2021

हिमाचल के कुल्लू-किन्नौर में भूस्खलन, लाहौल में गिरा हिमखंड, बुजुर्ग की मौत

किन्नौर में भूस्खलन से हाईवे बंद हुआ है.

किन्नौर में भूस्खलन से हाईवे बंद हुआ है.

Weather in Himachal: हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के पुर्वानुमान के तहत 14 और 15 जनवरी को राहत की उम्मीद है, लेकिन 16 जनवरी को मौसम बिगड़ सकता है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी (Rain and Snowfall) थमने के बाद अब भूस्खलन (Landslide) और हिमखंड (Avalanche) गिरने की घटनाएं सामने आने लगी हैं. लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में हिमखंड गिरने से एक बुजुर्ग की मौत हुई है. वहीं, किन्नौर (Kinnaur) में भूस्खलन के चलते हाईवे बंद हो गया. वहीं, कुल्लू (Kullu) में भी भूस्खलन की घटना सामने आई है और यातयात बाधित हुआ है.

लाहौल में हिमखंड गिरा
लाहौल में बर्फबारी के बाद हिमखंड गिरने से बुजुर्ग की मौत हो गई है. लाहौल के प्यासो गांव में यह हादसा हुआ है. गांव से दूर दोघरे में बुजुर्ग पशुओं को चारा देने गया था. इस दौरान पहाड़ी से हिमखंड गिरा और बुजुर्ग इसकी चपेट में आ गया. हिमखंड में दबने से मौत हो गई. घाटी में हिमखंड गिरने लगे हैं और इससे लोगों में दहशत है. सोमवार को लाहौल की चिनाब नदी पर हिमखंड आने से नदी का बहाव पांच घंटे तक रुका रहा था. मृतक की पहचान 65 वर्षीय नवांग छोपेल निवासी पयासो थाना केलंग के रूप मे हुई है. एसडीएम ने कहा कि भारी बर्फबारी से लाहुल घाटी में हिमखंड गिरने की आशंका बढ़ गई है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है.

किन्नौर में ग्लेशियर गिरने शुरू
किन्नौर मे बर्फबारी के बाद ग्लेशियर गिरने शुरू हो गए. पूर्बनी झूला, भगत नाला, टिंकू नाला और जांगी नाला में ग्लेशियर आए हैं. इससे पूह और स्पीति को जोडने वाला राष्ट्रीय उच्च मार्ग 5 पूरी तरह से अवरुध हो गया है. ग्रेफ के मजदूर और मशीन ग्लेशियर हटाने में लगी हैं. शिमला-रामपुर के लिए यातायात ठप हुआ है.



किन्नौर में हाई‌वे पर गिरे पत्थर.
किन्नौर में हाई‌वे पर गिरे पत्थर.


दो दिन राहत और फिर आफत
हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के पुर्वानुमान के तहत 14 और 15 जनवरी को राहत की उम्मीद है, लेकिन 16 जनवरी को मौसम बिगड़ सकता है. 48 घंटों में केवल ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने के का पूर्वानुमान है और मैदानी इलाकों में बारिश की संभावनाएं हैं.16 जनवरी के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. शिमला के एसपी ओमापति जम्वाल ने बताया कि अतिरिक्त बल को जगह-जगह तैनात किया गया है और क्यूआरटी की टीम भी अलर्ट पर है. बर्फबारी के पुर्वानुमान को लेकर एसपी ने पर्यटकों को सावधनी बरतने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें- 

हिमाचल में मकर संक्रांति पर बनी 1995 किलो खिचड़ी, गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज

हिमाचल में 200 फ़ीट खाई में लुढ़की कार, उपप्रधान समेत दो लोगों की मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज