Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल में बिगड़ा मौसम: शीतलहर की चपेट में प्रदेश, ऊंची चोटियों पर हुई जमकर बर्फबारी

हिमाचल में बिगड़ा मौसम: शीतलहर की चपेट में प्रदेश, ऊंची चोटियों पर हुई जमकर बर्फबारी

हिमाचल की ऊंची चोटियों में भले बर्फबारी हो रही हो, लेकिन शिमला को अब भी हिमपात का इंतजार है.

हिमाचल की ऊंची चोटियों में भले बर्फबारी हो रही हो, लेकिन शिमला को अब भी हिमपात का इंतजार है.

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में आसमान में बादल छाने की वजह से तापमान में गिरावट आई है. ऊंची चोटियों पर जमकर हिमपात हो रहा है, निचले इलाकों में बारिश की संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने 4 और 5 दिसंबर को भारी हिमपात हुआ है. शिमला में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया, लेकिन शिमला में अभी बर्फबारी का इंतजार करना पड़ेगा. हिमपात होने से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश की ऊंची चोटियों में जमकर बर्फबारी (Snow falling) से मौसम बिगड़ने लगा है. लगभग प्रदेश शीतलहर (cold wave) की चपेट में है, प्रदेश के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी (cold winter) पड़ रही है. राज्य के अधिकतर हिस्सों में लोग गर्म कपड़ों में नजर आ रहे हैं. प्रदेश के अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर वीरवार को भी हिमपात हुआ.

लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti), किन्नौर के अलावा चंबा और कुल्लू जिले की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हुई. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. शुक्रवार को बारिश या बर्फबारी की संभावना कम है, अधिकतर स्थानों पर बादल छाए रहेंगे.

snowfall in Himachal, Weather Alert, Shimla Monsoon, snow fall, heavy snowfall, himachal news

हिमाचल प्रदेश में चोटियों पर हिमपात होने से शीतलहर शुरू हो गई है.

4-5 दिसंबर को भारी हिमपात की संभावना 

मौसम विभाग के अनुसार 4 और 5 दिसंबर को प्रदेश के ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात की संभावना है. जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है. राजधानी शिमला में बर्फबारी के लिए अभी इंतजार करना होगा. मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि पश्चिम विक्षोभ सक्रिय जरूर है लेकिन तापमान इतना नहीं है कि हिमपात हो.

शिमला में पर्यटकों को बर्फबारी का इंतजार 

शिमला में स्थानीय लोगों के साथ साथ पर्यटक भी बर्फबारी की आस लगाए बैठे हैं. बर्फ की आस में मैदानी इलाकों से भारी संख्या में पर्यटक पहाड़ों का रूख कर रहे हैं, लेकिन मौसम विभाग की माने तो पहाड़ों की रानी में बर्फ के लिए इंतजार करना होगा. प्रदेश में अधिकतर स्थानों तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है. वीरवार को लाहौल-स्पीति का केलांग सबसे ठंडा स्थान रहा.

लाहौल-स्पीति का केलांग सबसे ठंडा रहा 

न्यूनतम तापमान की बात करें तो वीरवार को केलांग में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस रहा, किन्नौर के कल्पा में 4.8, मनाली 7.2, डलहौजी 7 डिग्री सेल्सियस, शिमला 8 डिग्री, धर्मशाला 9 डिग्री, भुंतर में 6 डिग्री, सोलन में 7 डिग्री, नाहन में 12 डिग्री, मंडी में 6 डिग्री, हमीरपुर में 7, कांगड़ा में 10 डिग्री, बिलासपुर में 8.5 और ऊना जिले में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

Tags: Heavy snowfall, Himachal news, Shimla Monsoon, Snow fall, Snowfall in Himachal, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर