Home /News /himachal-pradesh /

जयराम सरकार का बड़ा फैसला, 3 लाख विद्यार्थियों को मिलेंगे स्कूल बैग, सचिवालय में 150 पद भरे जाएंगे

जयराम सरकार का बड़ा फैसला, 3 लाख विद्यार्थियों को मिलेंगे स्कूल बैग, सचिवालय में 150 पद भरे जाएंगे

सरकार ने जिला शिमला की तहसील कोटखाई में नई सृजित उप-तहसील कलबोग के सुचारू कामकाज के लिए विभिन्न वर्गों के 12 पदों को भरने का निर्णय भी लिया है.

सरकार ने जिला शिमला की तहसील कोटखाई में नई सृजित उप-तहसील कलबोग के सुचारू कामकाज के लिए विभिन्न वर्गों के 12 पदों को भरने का निर्णय भी लिया है.

Himachal Pradesh News: वहीं, जयराम सरकार की कैबिनेट ने परंपरागत बीज सुरक्षा योजना को भी मंजूरी दे दी है. मंडी में प्रदेश विश्वविद्यालय खोलने को के लिए कैबिनेट ने मंजूरी दी है. इसी शीतकालीन सत्र में सदन में इसको लेकर बिल लाया जाएगा. खास बात यह है कि सरदार बल्लभ भाई पटेल के नाम से विवि होगा. वहीं, पांगी के साच में जल शक्ति विभाग का उप मंडल खोलने को लेकर भी मंजूरी मिल गई है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जयराम सरकार की कैबिनेट (Jairam Sarkar cabinet) ने कई अहम फैसले लिए हैं. जानकारी के मुताबिक, राज्य सचिवालय में क्लर्क के 150 पद भरे जाएंगे. साथ ही पहली, तीसरी, छठी और नवीं कक्षाओं के छात्रों को स्कूल बैग (School Bag) दिए जाएंगे. इस पर 9 करोड़ रुपए खर्च होंगे. कहा जा रहा है कि इससे 3 लाख विद्यार्थियों को सीधा लाभ मिलेगा.

वहीं, जयराम सरकार की कैबिनेट ने परंपरागत बीज सुरक्षा योजना को भी मंजूरी दे दी है. मंडी में प्रदेश विश्वविद्यालय खोलने को के लिए  कैबिनेट ने मंजूरी दी है. इसी शीतकालीन सत्र में सदन में इसको लेकर बिल लाया जाएगा. खास बात यह है कि सरदार बल्लभ भाई पटेल के नाम से विवि होगा. वहीं, पांगी के साच में जल शक्ति विभाग का उप मंडल खोलने को लेकर भी मंजूरी मिल गई है.

11 पदों के सृजन सहित स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया
जानकारी के मुताबिक, मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के खन्यौल बगड़ा, चरखड़ी, सेरी और जयदेवी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और इन केन्द्रों के संचालन के लिए आवश्यक पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की है. बैठक में मंडी जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बल्दवाड़ा को 50 बिस्तर वाले नागरिक अस्पताल में विभिन्न श्रेणियों के 11 पदों के सृजन सहित स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया. जिला मंडी विशेषकर जंजैहली क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मंत्रिमंडल ने जंजैहली स्थित पर्यटन विभाग के सांस्कृतिक केंद्र के स्तरोन्नयन, संचालन तथा प्रबंधन का कार्य एकल बोली लगाने वाले मेसर्स गेबल्स प्रमोटर्स प्राईवेट लिमिटेड चंडीगढ़ को प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की.

प्रसिद्ध चिकित्सक को सम्मान प्रदान किया जाएगा
बैठक में मंडी में पर्यटन विभाग के पी.पी.पी मोड के तहत सुविधा केंद्र के स्तरोन्नयन, संचालन तथा प्रबंधन को सबसे अधिक बोली लगाने वाले मेसर्ज एग्री कन्सलटन्टस प्राईवेट लिमिटेड नई दिल्ली-मेसर्ज लाॅर्डस इन हाॅटल्स एवं डवेल्पर्स प्राईवेट लिमिटेड (कन्सोरटियम) को प्रदान करने का निर्णय लिया. बैठक में आयुर्वेदिक अस्पताल केलंग का नाम श्री टाशी छेरिंग आयुर्वेदिक अस्पताल केलंग रखने का निर्णय लिया गया. यह निर्णय प्रसिद्ध चिकित्सक को सम्मान प्रदान करने के लिए लिया गया.

41 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई
मंत्रिमंडल ने जिला सोलन के श्री गुग्गामाड़ी मेला सुबाथू को जिला स्तरीय मेला घोषित करने का निर्णय लिया. बैठक में राज्य में कोविड-19 की स्थिति तथा तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों को लेकर एक प्रस्तुति भी दी गई. साथ ही बैठक में राजस्व मामलों के सुचारू निस्तारण के लिए राज्य के उपमण्डलों में सी श्रेणी के कार्यालय कानूनगो के 41 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की गई.

ये लिया निर्णय
सरकार ने जिला शिमला की तहसील कोटखाई में नई सृजित उप-तहसील कलबोग के सुचारू कामकाज के लिए विभिन्न वर्गों के 12 पदों को भरने का निर्णय भी लिया है. मंत्रिमंडल में वन विभाग में कनिष्ठ अभियन्ता (सिविल) के 12 पदों को भरने का निर्णय लिया गया. साथ ही बैठक में अभियोजन विभाग में डेलीवेज आधार पर सेवादार के 30 पदों को भरने का निर्णय भी लिया गया.

20 पदों पर सीधी भर्ती होगी
वहीं, हिमाचल प्रदेश सचिवालय में सफाई कर्मचारियों के 28 पद भरने का निर्णय भी लिया गया है. बैठक में हिमाचल प्रदेश ऊन संघ में ऊन निकालने वालों के दस पदों को भरने का निर्णय लिया. मंत्रिमंडल ने चैधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में अधिष्ठाता के पांच पद और निदेशक के दो पद भरने का निर्णय लिया. साथ ही मंत्रिमंडल ने मत्स्य पालन विभाग में मत्स्य अधिकारी के दो पदों और मत्स्य क्षेत्रीय सहायक के 20 पदों को सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया.

अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय लिया
मंत्रिमंडल ने परिवहन विभाग में मोटर व्हीकल निरीक्षकों के सात पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया. मंत्रिमंडल ने अटल बिहारी वाजपेयी अभियांंत्रिकी संस्थान प्रगतिनगर जिला शिमला के पाॅलिटेक्निक विंग में कंप्यूटर अभियांत्रिकी के वरिष्ठ लेक्चरर और इलेक्ट्रिकल अभियांत्रिकी का एक-एक पद सृजित करने को अपनी सहमति प्रदान की. मंत्रिमंडल ने अभियोजन विभाग में कनिष्ठ आशुलिपिक के दो पदों को सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया.

Tags: CM Jai Ram Thakur, Himachal pradesh news, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर