लाइव टीवी

CM स्वावलंबन योजना को लेकर बड़ा फैसला, बेरोजगारों के लोन की गारंटी लेगी सरकार

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 27, 2020, 6:39 PM IST
CM स्वावलंबन योजना को लेकर बड़ा फैसला, बेरोजगारों के लोन की गारंटी लेगी सरकार
उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने बैंकरों के साथ शिमला में की बैठक

हिमाचल सरकार (Himachal Government) बेरोजगारों को मिलने वाले लोन की गारंटी (Guarntee of loan) लेगी. यह आश्वासन उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह (Bikram Singh) ने बैंकरों के साथ बैठक में दिया है. शिमला (Shimla) में बैंकरों को आश्वासन दिया गया कि उन्हें लोन लौटाने में बेरोजगारों की तरफ से अगर दिक्कत आती है तो सरकार उसकी भरपाई करेगी.

  • Share this:
शिमला. बेरोजगारों (Unemployed) का अपना रोजगार (Employment) शुरू करने के लिए बनाई गई सीएम स्वाबलंबन (CM Swavalamban yojana) योजना के तहत सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब सरकार बेरोजगारों को मिलने वाले लोन की गारंटी (Guarntee of loan) लेगी. यह आश्वासन उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने बैंकरों के साथ बैठक में दिया है. शिमला में बैंकरों को आश्वासन दिया गया कि
उन्हें लोन लौटाने में बेरोजगारों की तरफ से अगर दिक्कत आती है तो सरकार उसकी भरपाई करेगी. दरअसल हिमाचल सरकार ने यह नई योजना शुरू की है जिसमें बेरोजगारों को 60 लाख रुपये तक का काम शुरू करने के लिए सब्सिडी देने की व्यवस्था है.

सीएम स्वाबलंबन योजना के तहत जेसीबी मशीन खरीदने, शटरिंग, टेंट हाऊस, इक्को टूरिज्म, एप्पल ग्रेडिंग मशीन, डायग्नोस्टिक सिस्टम, प्रिटिंग प्रेस सहित कई और कामों के लिए भी सरकार लोन और सब्सिडी देगी.

750 प्रस्ताव बैंकों के पास पेंडिंग हैं

अब तक सरकार की ओर से 995 प्रस्ताव मंजूर किए जा चुके हैं और इनका काम शुरू किया जा चुका है, लेकिन अभी तक 750 प्रस्ताव बैंकों के पास पेंडिंग हैं. उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने अपने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रत्येक सप्ताह बैंकरों के साथ बैठक करें और रिपोर्ट लेते रहें. वहीं पीएनबी, एसबीआई, यूको बैंक और कांगड़ा कोऑपरेटिव बैंक के प्रमुखों ने मंत्री को आश्वासन दिया कि जितने भी प्रस्ताव पेंडिंग हैं उसे मार्च तक निपटा दिया जाएगा. बहरहाल देखना यह है कि सरकार के इस आश्वासन के बाद बैंकर बेरोजगारों को लोन देने में जल्दी करते हैं या नहीं.

ये भी  पढ़ें - हिमाचल में डायन बताकर बुजुर्ग से क्रूरता केस में पुलिस ने कोर्ट में पेश किए चालान

ये भी पढ़ें - सोलन : चयनित खिलाड़ी राज्य स्तरीय ओपन वर्ग कबड्डी प्रतियोगिता में खेलेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 6:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर