Home /News /himachal-pradesh /

bilaspur aiims will start full flash from june end or july says cm jairam thakur nodnc

बिलासपुर में जल्द खत्म होगा AIIMS का इंतजार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्रम मोदी. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्रम मोदी. (फाइल फोटो)

Bilaspur AIIMS News: दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से जयराम ठाकुर ने मुलाकात के बाद कहा कि हिमाचल पूरे एशिया का फार्मा का सबसे बड़ा हब है. हमने उसे और मजबूत बनाए जाने की दृष्टि से बात रखी. ठाकुर के अनुसार हिमाचल प्रदेश से संबंधित स्वास्थ्य क्षेत्र के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

4 अक्टूबर 2017 को इस संस्थान की आधारशिला रखी गई थी.

शिमला. जून अंत या जुलाई की शुरुआत में हिमाचल के बिलासपुर में AIIMS शुरुआत हो जाएगी. यह जानकारी देते हुए हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की बात बताई. उन्होंने बताया कि एम्स के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के संबंध में बात की जा चुकी है. जल्द ही उद्घाटन की तारीख तय हो जाएगी.

दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से जयराम ठाकुर ने मुलाकात के बाद कहा कि हिमाचल पूरे एशिया का फार्मा का सबसे बड़ा हब है. उसे और मज़बूत करने की दृष्टि से हमने बात रखी. ठाकुर के अनुसार हिमाचल प्रदेश से संबंधित स्वास्थ्य क्षेत्र के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं. हम प्रदेश की जनता को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देना चाहते हैं. यही कारण है कि बिलासपुर में एम्स का निर्माण किया गया है.

उत्तर भारत का सबसे बड़ा अस्पताल होगा

बता दें कि कुछ दिनों हिमाचल प्रदेश दौरे पर आए जेपी नड्डा ने भी बिलासपुर AIIMS का दौरा किया था. इस मौके पर उन्होंने कहा था कि यहां का एम्स सभी को देखना चाहिए. यह अस्पताल उत्तर भारत का सबसे बड़ा अस्पताल बनने जा रहा है. बता दें कि बिलासपुर में बना अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एक हॉस्पिटल और एजुकेशन इंस्टीट्यूट है. 4 अक्टूबर 2017 को इस संस्थान की आधारशिला रखी गई थी. इस एम्स में मरीजों को हर बीमारी से जुड़ी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. यहां लोगों को निजी हॉस्पिटल की अपेक्षा कम दाम में बेहतर इलाज मिलेगा.

पिछले साल एम्स में कुछ विभाग शुरू किए गए थे

पिछले साल दिसंबर माह से ओपीडी के माध्यम से 9 स्पेशालिटी व 9 ही सुपर स्पेशालिटी विभाग शुरू किए गए थे. इसके अंतर्गत जनरल मेडिसिन, सर्जरी, पिडयाट्रिक, ऑर्थोपेडिक्स, सर्जिकल ऑनकोलॉजी, न्यूरोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड जैसे कई विभाग शामिल हैं. एजुकेशन की बात की जाए तो बिलासपुर एम्स ने अपना पहला सेशन 12 जनवरी 2021 से शुरू किया था, जिसके अंतर्गत 50 छात्रों ने एमबीबीएस कोर्स में दाखिला लिया था.

Tags: AIIMS, Himachal news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर