अपना शहर चुनें

States

Bird Flu: हिमाचल में दूसरे राज्यों से मुर्गी और पॉल्ट्री उत्पादों के इंपोर्ट पर रोक बढ़ाई गई

सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.

Bird Flu in Himachal: पौंग पांध में 18 जनवरी, 2021 दोपहर तक कुल मृत पक्षियों की गिनती 4936 है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 8:30 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के चलते दूसरे राज्यों से मुर्गी-पॉल्टी उत्पादों (Poultry) के इंपोर्ट पर लगाई गई रोक 7 दिन सप्ताह बढ़ाई गई है. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने 18 जनवरी, 2021 को जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदश में बाहरी राज्यों से आने वाले मुर्गी व मुर्गी उत्पादों के परिवहन पर अस्थाई रूप से लगाई गई रोक को एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है.

कम हुआ पक्षियों के मरने का सिलसिला

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रवासी पक्षियों की मृत्यु दर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और 17 जनवरी, 2021 को केवल 21 प्रवासी पक्षियों की मृत्यु की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बर्ड फ्लू बीमारी की अधिसूचना 6 जनवरी, 2021 को जारी की गई थी. कुछ दिनों से बाहरी राज्यों से मृत मुर्गियां प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में फैंकी जा रही थी. प्रदेश सरकार ने समय रहते इन मृत मुर्गियों के नमूने एकत्रित किए व प्रोटोकॉल के अनुसार इन्हें नष्ट कर दिया और समूचे क्षेत्र को सेनिटाइज किया गया. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भोपाल लैब से उपरोक्त नमूमों की जांच रिपोर्ट में एवियन एन्फ्लुएंजा- एच5एन8 वायरस की पुष्टि हुई है.



प्रवासी पक्षियों के आवासों की निगरानी के आदेश
वन मन्त्री राकेश पठानिया ने प्रदेश के वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में प्रवासी पक्षियों के सभी शीतकालीन आवासों पर सक्रिय निगरानी बनाए रखें और मृत पाए गए जंगली पक्षियों का प्राटोकोल के अनुसार निपटान करें. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वन्यजीव प्रभाग की 10 रेपिड रिस्पोंस टीम पौंग डैम वैटलैण्ड में मृत पक्षियों को एकत्रित करने और उनके मृत शरीर का प्राटोकोल के अनुसार निपटान करें. यह कार्य तब तक जारी रखा जाए तब तक इस क्षेत्र में मृत पक्षियों की दर शून्य न हो जाए. राकेश पठानिया ने कहा कि यह एक उत्साहजनक संकेत है कि पिछले पांच दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में उल्लेखनीय कमी आई है. पौंग पांध में 18 जनवरी, 2021 दोपहर तक कुल मृत पक्षियों की गिनती 4936 है. उन्होंने कर्मियों को सलाह दी कि वे अपनी सुरक्षा के लिए सभी जैव सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज