हिमाचल में अब कौओं में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि, मंडी और सिरमौर में मृत मिले पक्षी

कांगड़ा में सबसे पहले पक्षियों के मरने का सिलसिला शुरू हुआ था.

कांगड़ा में सबसे पहले पक्षियों के मरने का सिलसिला शुरू हुआ था.

‌Bird Flu in Himachal: सिरमौर जिले के पांवटा साहिब की भाटावांली ग्राम पंचायत के केदारपुर वार्ड-2 तिब्बती कालोनी के पास शुक्रवार को 61 मृत कौवे मिले हैं. वहीं, मंडी नगर निगम के सन्यारड़ी में भी 12 कौए मृत पाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 11:00 AM IST
  • Share this:
शिमला/धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा (Kangra) जिले में एक और जगह बर्ड फ्लू (Bird Flu) पाया गया है. पौंग झील (Pond Dam Lake) के अलावा, अब फतेहपुर क्षेत्र में घरों के आसपास मिले मृत कौओं के पांच सैंपलों में से तीन में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है. डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि की है. अब बर्ड फ्लू का खतरा सिर्फ पौंग बांध के प्रवासी पक्षियों तक ही सीमित नहीं रह गया है. अब यह स्थानीय पक्षियों में भी सामने आया है.

सीएम पहुंचे धर्मशाला

बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी शुक्रवार को धर्मशाला पहुंच गए थे. वह शनिवार को भी धर्मशाला में मौजूद हैं. उन्होंने हालात का जायजा लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. पौंग बांध में प्रवासी पक्षियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां शुक्रवार को भी 293 और प्रवासी पक्षियों की मौत हुई है. अब तक मृत प्रवासी पक्षियों की संख्या बढ़कर अब 3,702 पहुंच गई है. वहीं, टेस्टिंग के लिए जालंधर भेजे गए 119 मुर्गों केसैंपल की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. धर्मशाला में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश से आए पक्षियों की वजह से बर्ड फ्लू फैला है.

पांवटा और मंडी में मिले 77 मृत कौवे
सिरमौर जिले के पांवटा साहिब की भाटावांली ग्राम पंचायत के केदारपुर वार्ड-2 तिब्बती कालोनी के पास शुक्रवार को 61 मृत कौवे मिले हैं. वहीं, मंडी नगर निगम के सन्यारड़ी में भी 12 कौए मृत पाए गए हैं. इन सभी के सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे गए हैं. इससे पहले, बिलासपुर जिले में मृत कौए मिल चुके हैं. ऐसे में प्रदेश भर में पक्षियों के मरने की सूचना से लोग और सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज