सुर्खियां:BJP का अभियान, बिजली चोरी पर 8 करोड़ वसूले, स्मार्ट होगी पुलिस

हिमाचल प्रदेश के लिए भाजपा के अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री समेत पार्टी का प्रदेश नेतृत्व करेगा. इस दौरान मंत्रियों से लेकर सांसद, पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 5, 2019, 7:27 AM IST
सुर्खियां:BJP का अभियान, बिजली चोरी पर 8 करोड़ वसूले, स्मार्ट होगी पुलिस
हिमाचल की सुर्खियां.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 5, 2019, 7:27 AM IST
अमर उजाला ने लिखा है कि हिमाचल पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र सरकार ने हिमाचल पुलिस को तीन करोड़ की राशि जारी की है. इस राशि का उपयोग वाहनों की खरीद से लेकर उपकरणों की खरीद और पुलिसिंग को बेहतर करने के लिए और उपाय करने पर खर्च होंगे.

केंद्र से प्रदेश को मिलने वाली यह राशि 90:10 के अनुपात में मिलेगी. केंद्र की मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में प्रदेश को मिलने वाली वित्तीय सहायता को 90:10 किया गया था, जबकि इससे पहले इसे 50:50 के अनुपात में एलाट किया जाता था. प्रदेश पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए हर साल केंद्र सरकार राज्यों को वित्तीय सहायता मुहैया कराती है.

इस साल करीब आठ सौ करोड़ का बजट तय किया गया था, जिसमें इस बार प्रदेश को करीब तीन करोड़ रुपये मिलेंगे. इन रुपयों का प्रयोग प्रदेश पुलिस लोगों तक पहुंचने के लिए वाहनों की खरीद पर खर्च करेगी। इसमें छोटे वाहनों खासकर दोपहिया वाहनों की खरीद पर खास जोर रहेगा. इसके अलावा वायरलेस सेवा को और दुरुस्त करने के लिए उपकरणों की भी खरीद पर इसमें से राशि खर्च की जाएगी.

बिजली चोरी पर बोर्ड की सख्ती

दिव्य हिमाचल ने लिखा है कि बिजली चोरी के मामलों पर राज्य विद्युत बोर्ड विशेष नजर रख रहा है। बिजली चोरी गंभीर अपराध है. यदि कोई व्यक्ति बिजली चोरी करते हुए पाया जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. वर्ष 2018-19 में भी बिजली चोरी की कई घटनाएं पेश आई थी. उस दौरान विद्युत बोर्ड द्वारा निरीक्षण करने के बाद आठ करोड़ से अधिक की राशि बतौर जुर्माना वसूल की थी. राज्य बोर्ड लिमिटेड के संयुक्त निदेशक अनुराग पराशर ने बताया है कि विद्युत चोरी मामलों में कानून में कड़ी प्रक्रिया का प्रावधान है. उन्होंने आम जनमानस से आग्रह किया है कि ऐसे मामलों को बिजली बोर्ड लिमिटेड के अधिकारियों के सामने लाएं, जिससे ऐसे मामलों को तुरंत रोका जा सके. उन्होंने जानकारी दी है कि स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड द्वारा स्थापित टोल फ्री नंबर 1912 और 1800-180-8060 पर विद्युत आपूर्ति संबंधी कोई भी शिकायत के साथ विद्युत चोरी की शिकायत भी की जा सकती है. इसे गुप्त रखे जाने का भी प्रावधान है. राज्य विद्युत बोर्ड के संयुक्त निदेशक ने बताया कड़े निरीक्षणों के बाद वर्ष 2018-19 में भारी जुर्माना लगाने के फलस्वरूप 8 करोड़ 43 लाख 73 हजार 570 रुपए बोर्ड लिमिटेड द्वारा वसूल किए गए. उन्होंने आम जनता से आग्रह किया है कि स्वयं और प्रदेश के हित में विद्युत चोरी के मामले पता होने पर विद्युत बोर्ड के अधिकारियों व कर्मचारियों को सूचना दें। सूचना गुप्त रखने का प्रावधान है. उन्होंने जानकारी दी कि टोल फ्री नंबर पर भी इसकी जानकारी दी जा सकती है.

भाजपा का सदस्यता अभियान
दैनिक जागरण ने लिखा है कि भाजपा का सदस्यता अभियान छह जुलाई से शुरू होगा. यह अभियान 11 अगस्त तक चलेगा. इसे संगठन पर्व का नाम दिया गया है. इसके लिए संगठन की तैयारी पूरी हो चुकी है. सदस्यता करवाने के लिए सभी मंडल तैयार हैं. इस बार करीब ढाई लाख नए सदस्य संगठन से जोड़ने का लक्ष्य है। अभी 12 लाख से अधिक सदस्य हैं. अभियान का आगाज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. हिमाचल प्रदेश के लिए इस अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री समेत पार्टी का प्रदेश नेतृत्व करेगा. इस दौरान मंत्रियों से लेकर सांसद, पदाधिकारी मौजूद रहेंगे. प्रदेश सदस्यता प्रभारी राम सिंह ने कहा कि छह जुलाई को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुग और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज शिमला से सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती ऊना से, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर से, पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और प्रदेश सदस्यता सह प्रमुख डॉ. राजीव भारद्वाज पालमपुर से शुरुआत करेंगे.
Loading...

आईजीएमसी में टेस्ट
दैनिक भास्कर ने लिखा कि आईजीएमसी में वीरवार को गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई, जिसमें मरीजों की सुविधा के लिए रोटा वायरस, जापानी बुखार, हेपेटाइटस सी समेत कई नए तरह के टेस्ट शुरू करने का निर्णय लिया गया. यह टेस्ट आईजीएमसी की वायरल डॉयग्नोस्टिक लैब में होंगे. आईजीएमसी प्रशासन अब एक एप के जरिए मरीजों को रिपोर्ट डाउनलोड करने से लेकर, पर्ची, आनलाइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन की सुविधा देगा. यह एप जल्दी शुरू कर दिया जाएगा. इस एप से पेशेंट अपने मोबाइल से कई सुविधाएं ले सकेंगे. स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में वर्ष 2019-20 के लिए प्रशासन ने 6515 लाख रुपए का बजट पारित किया. केएनएच अस्पताल का बजट भी अप्रूव किया गया है. जैपेनिज इंसीफिलाइटिस और आईजीजी का टेस्ट 940 रुपए में होगा. इसी तरह पीलिया के दौरान होने वाला हैपेटाइटस-ए और ई वायरस का टेस्ट 220 रुपए में होगा. डेंगू का टेस्ट 110 रुपए, रोटा 170, एडिनो 170, हेपेटाइटस डीएनए बी का टेस्ट 2200, हेपेटाइटस सी आरएनए का टेस्ट 3000 और हेपेटाइटस सी जैनोटाइपिंग 3300 रुपए में होगा.

ये भी पढ़ें: प्रशासनिक ट्रिब्यूनल बंद, सियासत शुरू, ये बोली कांग्रेस

शिमला में 2 नाबालिग बच्चियों से रेप, दोनों आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 7:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...