Black Fungus: IGMC शिमला में महिला का सफल ऑपरेशन, नाक-गले से सड़ी चमड़ी निकाली

आईजीएमसी शिमला अस्पताल.

आईजीएमसी शिमला अस्पताल.

Black Fungus in Himachal: हिमाचल प्रदेश में ब्लैक फंगस के अब तक छह मामले रिपोर्ट हुए हैं. तीन मामले जहां शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में सामने आए हैं. वहीं, तीन मामले कांगड़ा के टांडा मेडिकल कॉलेज में रिपोर्ट हुए हैं.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) में ब्लैक फंगस (Black Fungus) से पीड़ित महिला का मंगलवार को सफल ऑपरेशन किया गया है. ऑपरेशन (Operations) करीब दो घंटों तक चला है. ऑपरेशन के बाद महिला डॉक्टरों की निगरानी में है.

हिमाचल प्रदेश में बीते सप्ताह ब्लैक फंगस का पहला मामला आया था.

हमीरपुर के खगल गांव की रहने वाली महिला में यह फंगस पाया गया था. कई बार महिला का ऑपरेशन तय किया गया, लेकिन शुगर अधिक होने के चलते ऑपरेशन टालना पड़ा. फिर, मंगलवार दोपहर 2:30 बजे के करीब महिला मरीज को आइसोलेशन वार्ड से इमरजेंसी ऑपरेशन थियेटर लाया गया. यहां पर एनेस्थीसिया विभाग और ईएनटी के डॉक्टरों ने मिलकर दो घंटों में यह ऑपरेशन पूरा किया.

हिमाचल में ब्लैक फंगस.

फंगस को निकाला गया

महिला के नाक और गले के तालू में चिपके फंगस को निकाला गया. बताया जा रहा है कि महिला के तालू में डेंटल विभाग के चिकित्सक एक प्लेट डालेंगे, जिससे कि वह पहले की तरह बोल सके. हालांकि, इसमें अभी कुछ और समय लगेगा। मौजूदा समय में महिला की हालत स्थिर है.

हिमाचल में अब तक छह मामले



हिमाचल प्रदेश में ब्लैक फंगस के अब तक छह मामले रिपोर्ट हुए हैं. तीन मामले जहां शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में सामने आए हैं. वहीं, तीन मामले कांगड़ा के टांडा मेडिकल कॉलेज में रिपोर्ट हुए हैं. वहीं, हमीरपुर से एक और मरीज में ब्लैक फंगस के लक्षण पाए गए हैं. हालांकि, पिछले 10 दिनों से इस मरीज को बुखार था. लिहाजा, चिकित्सकों ने पहले कोरोना टेस्ट जांच के लिए लैब में भेजा है. रिपोर्ट आने के बाद ही आगामी कार्यवाही होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज