सहारा योजना के तहत बीपीएल मरीज को मिलेंगे 2000 रुपये

प्रदेश में लोगों के लिए सरकार द्वारा चलाई गई स्वास्थ्य योजनाएं आयुष्मान और हिमकेयर के बाद हिमाचल सरकार ने सहारा योजना का शुभारम्भ किया है.

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 19, 2019, 10:38 PM IST
सहारा योजना के तहत बीपीएल मरीज को मिलेंगे 2000 रुपये
शिमला - आयुष्मान, हिमकेयर के बाद सहारा योजना बनेगी मरीजों का सहारा.
Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 19, 2019, 10:38 PM IST
प्रदेश में लोगों के लिए सरकार द्वारा चलाई गई स्वास्थ्य योजनाएं आयुष्मान और हिमकेयर के बाद हिमाचल सरकार ने सहारा योजना का शुभारम्भ किया है. इस नई योजना के तहत सरकार अस्पताल आने वाले गरीब लोगों का सहारा बनने जा रही है. नई स्वास्थ्य योजना के तहत प्रदेश में गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को दो हजार रुपए आर्थिक मदद प्रतिमाह दिए जाएंगे. इस योजना का लाभ ऐसे परिवार ले सकेंगे जो बीपीएल (BPL) हों और जिनकी आय सालाना चार लाख से कम है. इस योजना के तहत कैंसर, पार्किंसन, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया, हीमोफिलिया और रीनल फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का उपचार हो सकेगा. पात्र व्यक्ति के बैंक खाते में प्रति माह 2000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान जाएगी.

गरीब और असहाय लोगों का उपचार

IGMC के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जनक राज ने बताया कि प्रदेश सरकार ने इस नई योजना का शुभारम्भ 15 जुलाई को किया है. इसके माध्यम से प्रदेश के गरीब और असहाय लोगों का उपचार किया जा सकेगा. उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ वे सभी परिवार ले सकते हैं जिनकी आय सालाना चार लाख से कम है. इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार को जिला चिकित्सा अधिकारी के पास जरूरी प्रमाणपत्र जमा करवाने होंगे, जिसके बाद वे इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

पात्र व्यक्ति को ट्रीटमेंट रिकॉर्ड, बैंक डिटेल, जन्म प्रमाण पत्र और पहचान पत्र जमा करवाना जरूरी होगा.


योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार को ट्रीटमेंट रिकॉर्ड, बैंक डिटेल, जन्म प्रमाण पत्र और पहचान पत्र जमा करवाना जरूरी होगा. उसके बाद ही पात्र व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकेगा. उन्होंने सभी आशा वर्कर और आंगनवाड़ी वर्कर से इस योजना को घर-घर जाकर लोगों तक पहुंचाने का आह्वान किया.

ये भी पढ़ें - इंदू का इस्तीफा मंजूर, धनेश्वरी को BJP महिला विंग की कमान

ये भी पढ़ें - हिमाचल के मनाली में किशोरी का मर्डर, ब्यास नदी में मिली लाश
First published: July 19, 2019, 10:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...