हिमाचल कैबिनेट फैसला : प्रदेश में 18 से 44 साल के लोगों को मुफ्त लगाई जाएगी कोरोनारोधी वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक हुई.

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक हुई.

हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट फैसला किया है कि राज्य के 18 से 44 लास के लोगों को फ्री वैक्सीन दी जाएगी. कैबिनेट की बैठक खत्म होने के साथ ही यह जानकारी शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 12:02 AM IST
  • Share this:
शिमला. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में आज हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में प्रदेश में कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति की समीक्षा की गई. कैबिनेट बैठक (Cabinet meeting) में निर्णय किया गया कि प्रदेश सरकार के सभी अधिकारी और कर्मचारी टीकाकरण (Vaccination) के लिए आगे आएंगे और जहां तक संभव हो, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड का टीका लगवाएंगे. राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क टीकाकरण की सुविधा प्रदान करेगी.

होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को न्यूट्रीशन किट

इस बैठक में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 रोगियों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से खंड स्तर पर मोबाइल टीमें गठित करने का निर्णय किया गया है. साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को सरकार न्यूट्रीशन किट भी प्रदान करेगी. इसके अलावा गंभीर रूप से बीमार लोगों को बड़े अस्पतालों में स्थानान्तरित करने के लिए एक विशेष वाहन उपलब्ध करवाया जाएगा. हर मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 मामलों की निगरानी के लिए वरिष्ठ चिकित्सक की अगुवाई में एक समर्पित टीम तैनात की जाएगी. यह भी निर्णय किया गया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी सेवाएं दे रहे आउटसोर्स कर्मचारियों को प्रति शिफ्ट 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.

इनकी सेवाएं नियमित की जाएंगी
मंत्रिमंडल ने उन दैनिक/कंटींजेंट कार्यकर्ताओं की सेवाएं नियमित करने का निर्णय लिया, जिन्होंने 31 मार्च 2021 को अपने निरन्तर सेवाकाल के 5 वर्ष पूरे कर लिए हैं या 30 सितम्बर 2021 को पूरा करने जा रहे हैं. इन्हें विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों पर नियमित किया जाएगा.

इन अनुबंध कर्मचारियों की सेवा भी होगी नियमित

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज