Home /News /himachal-pradesh /

Himachal Bypoll Results: हिमाचल उपचुनाव में भाजपा को लगा जोरदार झटका, कांग्रेस ने किया ‘क्लीन स्वीप’

Himachal Bypoll Results: हिमाचल उपचुनाव में भाजपा को लगा जोरदार झटका, कांग्रेस ने किया ‘क्लीन स्वीप’

हिमाचल के जुब्बल में जीत के बाद कांग्रेस के वर्कर.

हिमाचल के जुब्बल में जीत के बाद कांग्रेस के वर्कर.

Himachal By-elections Results: हिमाचल प्रदेश में भाजपा को मंडी लोकसभा सीट के साथ अर्की, फतेहपुर और जुब्‍ब्‍ल-कोटखाई विधानसभा सीटों पर हार झेलनी पड़ी है. इसे पार्टी के लिए 2022 विधानसभा चुनाव से पहले करारा झटका माना जा रहा है. बता दें कि मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह 8766 वोटों से जीत दर्ज की है. कांग्रेस को यहां 365650, तो भाजपा प्रत्याशी कुशाल सिंह ठाकुर को 356884 वोट मिले है. इसके अलावा अर्की से कांग्रेस के संजय अवस्थी, जुब्‍ब्‍ल-कोटखाई से रोहित ठाकुर और फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया ने जीत हासिल की है.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मंडी लोकसभा समेत तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Himachal Bypoll Results) में भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया है. कांग्रेस ने चारों सीट सीटों पर क्लीन स्पीप किया है. सतारूढ भाजपा के लिए यह बहुत ही बड़ा झटका है. इस उपचुनाव में भाजपा दो बार से लगातार जीत रही मंडी लोकसभा सीट (Mandi Loksabha Seat) को भी नहीं बचा पाई है. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के गृह जिले मंडी में कांग्रेस (Congress) की जीत हुई है. इसके अलावा, अर्की, फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई में भी भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा है.

    जानकारी के अनुसार, मंडी में भाजपा को कांग्रेस की प्रतिभा सिंह से हार का मुंह देखना पड़ा है. मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह 8766 वोटों से चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने 365650 हासिल किए. जबकि भाजपा प्रत्याशी कुशाल सिंह ठाकुर को 356884 वोट मिले हैं. उपचुनाव में कुल 742771 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनमें से 12626 ने नोटा का बटन दबाया है.

    जुब्बल-कोटखाई सीट: जुब्बल-कोटखाई सीट से रोहित ठाकुर (कांग्रेस) को 29447, चेतन बरागटा (निर्दलीय) को 23344 और नीलम सरैइक (भाजपा) को महज 2584 वोट मिले हैं. वह अपनी जमानत भी नहीं बचा पाई हैं. इसके अलावा सुमन कदम (निर्दलीय) को 170 वोट पड़े हैं. भाजपा की यहां बहुत ज्यादा किरकिरी हुई है.

    फतेहपुर विधानसभा सीट: फतेहपुर सीट से कांग्रेस उमीदवार भवानी सिंह पठानिया 5789 वोटों से चुनाव जीत गए हैं. 24 चरणों की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी बलदेव ठाकुर को 18,660, भवानी सिंह पठानिया को 24449 और जनक्रांति पार्टी के पंकज दर्शी 375, अशोक सोमल (निर्दलीय) को 295 और निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. राजन सुशांत को 12927 वोट मिले. यहां उपचुनाव में 389 लोगों ने नोटा दबाया. वैसे यहां पर त्रिकोणीय मुकाबला था, लेकिन कांग्रेस ने यहां से जीत की हैट्रिक लगाई है.

    अर्की विधानसभा सीट: अर्की विधानसभा सीट एक बार फिर से कांग्रेस की झोली में गिरी है. यहां से पहले वीरभद्र सिंह विधायक थे, लेकिन उनके निधन से यह सीट खाली हो गई थी. अब संजय अवस्थी ने यहां से जीत हासिल की है.

    सीएम ने दी प्रतिक्रिया

    हिमाचल प्रदेश में भाजपा की करारी शिकस्त पर सीएम जयराम ठाकुर ने प्रतिक्रिया दी है. सीएम की तरफ से पहला बयान आया है और उन्होंने उपचुनाव में 4-0 से हार मानी है. सीएम ने शिमला में मीडिया से बातचीत में कहा कि हम जनादेश को स्वीकार करते हैं और जो कमियां रहीं, उन्हें 2022 से पहले दूर करने प्रयास करने होंगे. पार्टी में ही कुछ लोगों ने भीतर रहकर भी पार्टी का काम नहीं किया है, उनकी सूची बनाकर पार्टी हाईकमान को भेजेंगे. साथ ही सीएम ने कहा कि जो पार्टी से बाहर किये हैं, उन्हें पार्टी वापस नहीं लेगी.

    Tags: Bjp government, CM Jairam Thakur, Himachal, Himachal election, Himachal Government, Himachal Politics

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर