Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: रेणुका ठाकुर को महिला विश्व कप के लिए टीम इंडिया में मिली एंट्री, जानें कैसा रहा सफर

हिमाचल: रेणुका ठाकुर को महिला विश्व कप के लिए टीम इंडिया में मिली एंट्री, जानें कैसा रहा सफर

रेणुका का जन्म हिमाचल के शिमला जिले के रोहुडू के पारसा गांव में हुआ है. रेणुका जब तीन साल की थी, तब उनके पिता का निधन हो गया है. (Getty Images)

रेणुका का जन्म हिमाचल के शिमला जिले के रोहुडू के पारसा गांव में हुआ है. रेणुका जब तीन साल की थी, तब उनके पिता का निधन हो गया है. (Getty Images)

Renuka Singh Thakur News: रेणुका सिंह ठाकुर को आईसीसी महिला विश्‍व कप के साथ न्‍यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में जगह मिली है. इससे पहले उन्‍होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज में डेब्यू करते हुए तीन मैच खेले थे. इस दौरान वह ज्यादा खास कमाल नहीं कर पाई थीं, लेकिन अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करते हुए एक विकेट लिया था. रेणुका ने अपने पिता का सपना पूरा किया है, जो कि अब इस दुनिया में नहीं हैं.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश के शिमला (Shimla) जिले की रहने वाली रेणुका सिंह ठाकुर (Renuka Singh Thakur) का महिला विश्व कप के लिए टीम इंडिया में चयन हुआ है. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृखला के अलावा महिला विश्व कप (Women’s Cricket World Cup) के लिए भी भारतीय टीम में चुनी गई हैं.

रेणुका का जन्म हिमाचल के शिमला जिले के रोहडू के पारसा गांव में हुआ है. रेणुका जब तीन साल की थी, तब उनके पिता का निधन हो गया है. उनके पिता केहर सिंह चाहते थे कि उनकी बेटी क्रिकेटर बने. उनके पिता को क्रिकेट से काफी प्यार था और वह विनोद कांबली के बड़े फैन थे. इसी वजह से रेणुका के भाई का विनोद नाम रखा था.

साथी क्रिकेटर मिताली राज के साथ रेणुका ठाकुर(फोटो-सोशल मीडिया)

आस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू
रेणुका ठाकुर ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में डेब्यू किया है. रेणुका सिंह ने 3 मुकाबले खेले थे. तीन मुकाबलों में रेणुका ने एक विकेट हासिल किया था. हालांकि वह ज्यादा खास कमाल नहीं कर पाई थी लेकिन अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया था.

तीन साल की उम्र में पिता को खोया
साल 1996 में जन्मीं रेणुका के पिता का निधन 1999 में हो गया था. इसके बाद रेणुका की मां को नौकरी मिली और उन्होंने ही बच्चों का पालन पोषण किया. रेणुका इस समय बंगलूर में हैं. रेणुका ने रोहड़ू में स्थानीय स्तर पर ही क्रिकेट खेलना शुरू किया और बाद में वह हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की धर्मशाला अकेडमी के लिए चुनी गई. रेणुका तेज गेंदबाज हैं और एचपीसीए के कोच पवन सेन से उन्होंने क्रिकेट की बारीकियां सीखी हैं. सन 2019 में रेणुका ने बीसीसीआई महिला वन डे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 23 विकेट हासिल किए थे. इसी साल उसका चयन भारतीय महिला टीम-ए के लिए हुआ था.

रेणुका का जन्म हिमाचल के शिमला जिले के रोहुडू के पारसा गांव में हुआ है.

सुन्नी की सुषमा भी रह चुकी हैं टीम का हिस्सा
रेणुका से पहले दो हिमाचली महिला खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा बनी हैं. शिमला के ही सुन्नी की सुषमा वर्मा भी भारतीय महिला टीम में खेल चुकी हैं. वह विकेटकीपर थी. सुषमा ने महिला विश्व कप में हिस्सा लिया था. इसके अलावा हरलीन देओल हिमाचल रणजी टीम से खेलने के बाद इंडियन टीम का हिस्सा रही हैं. हालांकि वह चंडीगढ़ के मोहाली से हैं.

Tags: BCCI, Cricket, Himachal pradesh, Icc world cup, Indian Cricket Team

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर