• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल में उपचुनाव: 8 जिलों में लगी आचार संहिता, साढ़े 15 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

हिमाचल में उपचुनाव: 8 जिलों में लगी आचार संहिता, साढ़े 15 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

हिमाचल में उपचुनाव 30 अक्तूबर को होंगे.

हिमाचल में उपचुनाव 30 अक्तूबर को होंगे.

By-Elections in Himachal: कोविड नियमों के अनुसार तय संख्या में ही सार्वजनिक स्थल पर रैली, सभा, रोड शो किए जा सकेंगें, इंडार कार्यक्रमों में भी क्षमता से 50 फीसदी लोग भी शामिल हो सकेंगे. घर-घर प्रचार भी कोविड प्रोटोकॉल की पालना के अनुसार ही होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश उप चुनावों की घोषणा के साथ ही तुरंत प्रभाव से आचार संहिता लग गई है. मंडी संसदीय सीट और 3 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 30 अक्तूबर को मतदान होगा और 2 नवंबर को मतों की गिनती होगी. मंडी संसदीय क्षेत्र बहुत बड़ा, जिसमें 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसके चलते 8 जिलों में कोड ऑफ कंडक्ट लग गया है. मंडी, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, शिमला, सोलन और कांगड़ा जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी.पालरासू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये एलान किया. मंडी संसदीय सीट के अलावा कांगडा जिले की फतेहपुर, शिमला जिले की जुब्बल-कोटखाई और सोलन जिले की अर्की विधानसभा सीटों के चुनावों के लिए 1 अक्तूबर को चुनाव अधिसूचना जारी होगी. 8 अक्तूबर तक नामांकन होगा, 11 को नामांकन छंटनी और 13 सितंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 28 अक्तूबर शाम 5 बजे तक चुनाव हो सकेगा.

2022 से पहले सेमीफाइनल

इन उप चुनावों में 15 लाख 50 हजार 258 मतदाता, जोकि कुल मतदाता का एक तिहाई प्रतिशत है, अपने मतों का प्रयोग करेंगे. इन चुनावों के लिए 2796 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 312 सहायक मतदान केंद्र होंगे और 2484 सामान्य मतदान केंद्र होंगे. कोविड के चलते एक मतदान केंद्र पर अधिकतम 1 हजार मतदाता ही वोट कर पाएंगे. इन उपचुनावों में 18 से 19 साल की आयु वर्ग के 37 हजार 911 मतदाता वोट डालेंगे. इनमें मंडी में कुल 31,708, फतेहपुर में 2069, अर्की में 2556 और जुब्बल कोटखाई में 1578 युवा मतदाता हैं. 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाता के लिए बैलेट पेपर से मतदान करने की भी सुविधा होगी, वो चाहें तो इलैक्ट्रॉनिंग वोटिंग मशीन या बैलेट पेपर से मतदान कर सकेंगें.

कोविड नियमों के अनुसार तय संख्या में ही सार्वजनिक स्थल पर रैली, सभा, रोड शो किए जा सकेंगें, इंडार कार्यक्रमों में भी क्षमता से 50 फीसदी लोग भी शामिल हो सकेंगे. घर-घर प्रचार भी कोविड प्रोटोकॉल की पालना के अनुसार ही होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज