लाइव टीवी
Elec-widget

हिमाचल में एक बंदर पकड़ने पर 1000 रुपये देगी सरकार

News18 Himachal Pradesh
Updated: December 4, 2019, 7:37 PM IST
हिमाचल में एक बंदर पकड़ने पर 1000 रुपये देगी सरकार
शिमला में बंदरों का आंतक.

Monkey Menace in Himachal: हिमाचल प्रदेश की नौ तहसीलों में बंदर मारने पर छूट है. इन्हें वर्मिन घोषित किया गया है. बता दें कि हिमाचल में बंदरों की नसबंदी के लिए आठ केंद्र हैं. अब तक 1 लाख 57 हजार बंदरों की नसबंदी की गई है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मानव-वानर के संघर्ष की समस्या दिनों-दिन विकराल रूप धारण करती जा रही है. प्रदेश में बंदरों की समस्या (Monkey Menace in Himachal) किस कदर विकराल हो चुकी है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बंदरों की समस्या से निपटने के लिए राज्य स्तर पर मंथन हो रहा है. अब सरकार ने एक बंदर (Monkey) पकड़ने पर 1000 रुपये देने का ऐलान किया है. इससे पहले, सरकार बंदर पकड़ने के लिए 500 से 700 रुपये देती थी.

दअसरल, बंदरों की समस्या से निपटने के लिए वन विभाग ने शिमला में नगर निगमों, नगर परिषदों और निकायों के जन प्रतिनिधियों की राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित की और कार्यशाला में जन प्रतिनिधियों से समस्या के समाधान के लिए सुझाव मांगे.

543 पंचायतों में बंदरों की समस्या
हिमाचल प्रदेश की कुल 3243 पंचायतों में से 543 पंचायतें बंदरों की समस्या से जूझ रही है. किसान-बागवानों की फसलों को तबाह किया जा रहा है, जिस कारण किसानों से खेती करना छोड़ दिया है. लोगों को काटने की समस्या भी दिनों-दिन बढ़ रही है, जिससे बंदरों को लेकर लोग खौफजदा है. शिमला के अस्पतालों में 7 से दस मामले बंदरों के काटने के रिपोर्ट होते हैं.

यह बोले वन मंत्री
कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि वन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि जन प्रतिनिधि अपने अनुभव साझा करें, जिससे समस्या का समाधान निकाला जा सके. वन मंत्री ने कहा कि नसबंदी के परिणाम दीर्घकालीन है. ऐेसे में जल्द समाधान करने के उपायों पर सोचने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि एक बंदर पकड़ने के लिए सरकार 1 हजार रुपये देगी. गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्मिंग घोषित करने के बावजूद लोगों ने बंदरों को नहीं मारा और यह समस्या का समाधान नहीं कर सका. प्रदेश में करीब 3 लाख बंदर है, जो आम जन मानस के लिए बड़ी समस्या बन चुके हैं.

शिमला के मॉल रोड पर बंदर.
शिमला के मॉल रोड पर बंदर.

Loading...

सूबे में 91 तहसीलों में बंदर मारने पर छूट
हिमाचल प्रदेश की नौ तहसीलों में बंदर मारने पर छूट है. इन्हें वर्मिन घोषित किया गया है. बता दें कि हिमाचल में बंदरों की नसबंदी के लिए आठ केंद्र हैं. अब तक 1 लाख 57 हजार बंदरों की नसबंदी की गई है.

ये भी पढ़ें: चंबा में नाले में मिली हमीरपुर के Arts टीचर की लाश, पुलिस जांच में जुटी

VIDEO: IGMC में भर्ती छात्रा ने बताया, इसलिए कॉलेज की तीसरी मंजिल से कूदी थी

जुर्म पर लगाम कैसे! हिमाचल में 17000 पुलिस कर्मियों पर 70 लाख लोगों की सुरक्षा

हिमाचल में प्याज की कीमतों ने ‘शतक’ किया पार, 120 रुपये किलो पहुंचा दाम

मॉरीशस के PM जुगनाथ पत्नी के साथ पहुंचे कांगड़ा के बगलामुखी मंदिर, हवन करवाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 5:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com