लाइव टीवी

छात्रवृत्ति घोटाला: हिमाचल समेत 3 राज्यों में 22 शिक्षण संस्थानों पर CBI की छापेमारी, रिकॉर्ड जब्त
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: May 14, 2019, 12:12 PM IST

हिमाचल में करीब 250 करोड़ से ज्यादा के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले की जांच में जुटी सीबीआई ने सोमवार को हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 22 शैक्षणिक संस्थानों के ठिकानों पर छापे मारे

  • Share this:
हिमाचल में करीब 250 करोड़ से ज्यादा के बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले की जांच में जुटी सीबीआई ने सोमवार को हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 22 शैक्षणिक संस्थानों के ठिकानों पर छापे मारे. सीबीआई ने हिमाचल में शिमला, सिरमौर, सौलन, ऊना, बिलासपुर, चंबा व कांगड़ा स्थित कई शैक्षणिक संस्थानों के अलावा करनाल, मोहाली, नवांशहर, अंबाला और गुरदासपुर में भी संस्थानों पर दबिश दी.

इस दौरान टीमों ने उन संस्थानों से घोटाले से संबंधित दस्तावेजों को भी सीज किया है. जांच टीम को हाल ही में प्रदेश सरकार ने मामले की जांच सौंपी है. सीबीआई प्रवक्ता ने छापा की पुष्टि करते हुए बताया कि सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में आज की गई छापेमारी के दौरान घोटाले से संबंधित रिकॉर्ड कब्जे में लिए गए हैं.

बताया जा रहा है कि इन दस्तावेजों में घोटाले के दौरान प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के ब्योरे के अलावा प्रदेश व केंद्र सरकार से मिली वित्तीय सहायता का लेखा-जोखा शामिल है. जिसे सीबीआई ने अपने कब्जे में लिया है. सीबीआई के यह छापे मंगलवार को भी जारी रहने की संभावना है.

बता दें, छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई की शिमला शाखा में एफआईआर दर्ज की गई है. आरोप है कि 11वीं और 12वीं कक्षाओं के अनुसूचित जाति के स्टूडेंट्स को दी जाने वाली स्कॉलरशिप में 250 करोड़ का गबन किया गया है. बीते साल हिमाचल सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी.

(रिपोर्ट- रणवीर सिंह)

ये भी पढ़ें--

शिमला: 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने दर्ज की FIRसर्वे: महीने में 7 दिन बाहर खाना खा रहे भारतीय, 86% पत्नियां करती हैं खाना ऑर्डर

पत्‍नी के बाद पति ने तोड़ा दम, एक ही चिता पर अंतिम संस्कार

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 13, 2019, 9:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर