शिमला: 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने दर्ज की FIR

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति में 250 करोड़ रुपये से अधिक की रकम का गलत आवंटन हुआ. मामले में दो दर्जन निजी कॉलेजों पर आरोप लगे हैं.

  • Share this:

हिमाचल प्रदेश में बहुचर्चित छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई की शिमला शाखा में एफआईआर दर्ज की गई है. आरोप है कि 11वीं और 12वीं कक्षाओं के अनुसूचित जाति के स्टूडेंट्स को दी जाने वाली स्कॉलरशिप में 250 करोड़ का गबन किया गया है.

बीते साल हिमाचल सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी. अब सीबीआई की शिमला शाखा ने निदेशालय से हरी झंडी मिलने के बाद बुधवार को एफआईआर दर्ज की. इसके लिए शिमला के छोटा शिमला पुलिस थाने में दर्ज प्राथमिकी को आधार बनाया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीआई ने भारतीय दंड संहिता की धाराओं 409, 419, 465, 466 और 471 के तहत मामला दर्ज किया है.जानकारी के अनुसार, प्रदेश की भाजपा सरकार ने 21 अगस्त, 2018 को एक बैठक में मामला सीबीआई को भेजने का फैसला लिया था.



ये है मामला
कई निजी संस्थानों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर छात्रवृत्ति की रकम हड़प ली. शिक्षा विभाग की जांच रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2013-14 से 2016-17 तक स्कॉलरशिप में बड़े स्तर पर गड़बड़ी की गई. अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति में 250 करोड़ रुपये से अधिक की रकम का गलत आवंटन हुआ. मामले में दो दर्जन निजी कॉलेजों पर आरोप लगे हैं.

ये भी पढ़ें: फोन टैपिंग मुद्दा: ‌BJP बोली-कांग्रेस को दिख रही है अपनी हार

कुल्लवी नाटी डाल बनाया रिकॉर्ड, दिया वोट जागरुकता का संदेश

हिमाचल: 80 पार ये नेता संभाले हैं लोस चुनाव की प्रचार कमान

BJP सरकार ने कांग्रेसियों के पीछे एजेंसियां लगाई : आश्रय

PHOTOS: ना मोदी-ना ही राहुल, राखी सावंत को ऐसा नेता है पसंद!

हिमाचल के मंडी में सूमो खाई में गिरी, 9 महिलाएं घायल

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज