हिमाचल में नए मोटर व्हीकल एक्ट में हो सकता है बदलाव, जुर्माने पर दुविधा

हिमाचल में नए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किया जा सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)
हिमाचल में नए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन किया जा सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)

New Motor Vehicle Act in Himachal: नए एक्ट में ट्रैफिक रुल्स की अवहेलना पर अधिकतम 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है.

  • Share this:
शिमला. भारी भरकम जुर्माना (Heavy Fine) वाले नए मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act ) को लेकर जयराम सरकार (Jairam Government) फूंक-फूंककर कदम रख रही है. वैसे तो एक्ट 1 सितंबर से पूरे देश में लागू हो गया था, लेकिन कई राज्यों सहित हिमाचल (Himachal Pradesh) ने भी अब तक एक्ट को लागू नहीं किया है. इसकी वजह है कि यातायात नियमों की उल्लंघना पर होने वाला भारी भरकम जुर्माना और सरकार इसे लागू कर लोगों की नाराजगी मोल नहीं लेना चाहती है.

हिमाचल के परिवहन विभाग ने अब एक्ट का नया मसौदा तैयार कर कैबिनेट में ले जाने का फैसला किया है. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है. एक्ट में जुर्माने की राशि को कम करने की भी योजना है. इस पर अंतिम फैसला जयराम कैबिनेट ही लेगी. केंद्र सरकार ने एक सितंबर से एक्ट को लागू किया था, लेकिन हिमाचल ने उस वक्त उपचुनाव के चलते एक्ट को लागू करने से हाथ पीछे खींच लिए थे. चूंकि अब चुनाव से सरकार निपट चुकी है. ऐसे में नए एक्ट को भी लागू करना ही होगा.

यह बोले परिवहन मंत्री
परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Cabinet Minister Govind Thakur) ने कहा कि सरकार जीरो चालान फ्री स्टेट की दिशा में कदम बढ़ा रही है. यातायात नियमों की उल्लंघना करने पर एकदम जुर्माना करना जरूरी नहीं है. लोगों को पहले जागरूक किया जा रहा है. लोग भी नए एक्ट को स्वीकार कर रहे हैं. ऐसे में उन्हें पहले मानसिक रूप से तैयार किया जा रहा है. सरकार की कोशिश रहेगी कि कम से कम चालान है या चालान की नौबत ही न आए.
कैबिनेट मीटिंग पर नजर


बहरहाल, अब निगाहें कैबिनेट पर टिकी हैं, जहां देखना होगा कि कैबिनेट एक्ट को उसी रूप में लागू करती है तो केंद्र सरकार ने तैयार किया है या फिर उसमें कई अन्य राज्यों की तरह भी बदलाव लाती है. नए एक्ट में ट्रैफिक रुल्स की अवहेलना पर अधिकतम 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में 5वीं कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म, आरोपी नाबालिग चचेरा भाई फरार

बिलासपुर DC ऑफिस में आग, पुलिसवालों ने भागकर बचाई जान, रिकॉर्ड राख़

कांग्रेस से गद्दारी करने वाले पद के लायक नहीं, सुधीर को हटाया जाए: विजयइंद्र

Big Bout Boxing League: हिमाचली बॉक्सर आशीष ने ओडिसा वॉरियर्स को दी मात

पढ़ाई के लिए शादी टाली, B.ED में किया टॉप, राज्यपाल ने गोल्ड मेडल से नवाजा

बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने छोटी काशी मंडी में बिताई रात, चंडीगढ़ हुए रवाना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज