Home /News /himachal-pradesh /

सोने से भी महंगा है चिट्टा, एक ग्राम के देने होते हैं इतने रुपये

सोने से भी महंगा है चिट्टा, एक ग्राम के देने होते हैं इतने रुपये

हिमाचल प्रदेश में बढ़ रहा चिट्टे का कारोबार.

हिमाचल प्रदेश में बढ़ रहा चिट्टे का कारोबार.

पंजाब के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में आसानी से मिलने वाले इस पदार्थ को यूं तो हेरोइन कहा जाता है लेकिन स्थानीय भाषा में इसे चिट्टा कहते हैं.

    हिमाचल प्रदेश के शिमला में चिट्टे के ओवरडोज से एक युवक की मौत हो गई. युवक की मौत के बाद से एक बार फिर हिमाचल में ड्रग्‍स के कारोबार ने पुलिस के कान खड़े कर दिए हैं. सोने से भी महंगा बिकने वाला चिट्टा सोलन के जंगलों में आसानी से मिलने वाला पदार्थ है. पंजाब के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में आसानी से मिलने वाले इस पदार्थ को यूं तो हेरोइन कहा जाता है लेकिन स्थानीय भाषा में इसे चिट्टा कहते हैं. यह एक ऐसा नशा है कि इंसान 7-8 बार लेगा तो उसको लत लग जाएगी. यह नहीं मिलने पर इंसान की हालत बुरी होती है. आंख से पानी निकलने लगेगा. इससे बचने के लिए इंसान फिर ड्रग लेता है. ऐसी कंडीशन होती है कि इस नशे में इंसान कोई भी अपराध कर सकता है.

    40 हजार रुपये तोला मिलता है चिट्टा
    चिट्टे बाजार में सोने से भी महंगी कीमत पर बेचा जाता है. बाजार में जहां सोना 10 ग्राम सोने की कीमत 33 हजार रुपये के करीब है, वहीं चिट्टे की कीमत करीब 40 हजार रुपये तोला है. चिट्टे का इस्‍तेमाल करने वाले तस्करों से इसे चार हजार रुपये प्रति ग्राम में खरीद रहे हैं. एक ग्राम चिट्टे से तीन से चार डोज बनाई जाती है. चिट्टे की लत लग जाने के बाद इसके इस्‍तेमाल के बिना रहा नहीं जा सकता. इसको हासिल करने के लिए युवा कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं.

    इसे भी पढ़ें :- नशा न मिले तो कुछ भी करने को तैयार होते हैं नशेड़ी, जानिए क्या है चिट्टा का नशा

    पंजाब तक फैला है चिट्टे का कारोबार
    पंजाब की स्थिति इतनी खराब है कि यहां दो ​तिहाई घरों में से एक सदस्य ड्रग्स का लती है. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के एक आंकड़ें के मुताबिक राज्य में एक लाख लोगों पर 836 ड्रग्स एडिक्ट्स हैं. यह एक लाख लोगों पर 250 ड्रग ​एडिक्ट्स के राष्ट्रीय औसत से कहीं ज्यादा है. इतना ही नहीं पंजाब में लोग ​कीमत चुकाने पर जितनी चाहे मात्रा में ड्रग्स की डिलीवरी करने का दावा करते हैं. इसके साथ ही अगर कोई यह नशा छोड़ना चाहता है तो पैडलर सोचता है कि उसे तो नुकसान हो जाएगा, तो उसे उधार देना शुरू कर देते हैं.

    Tags: Crime report, Health tips, Himachal pradesh, Punjab news, Trending news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर