Home /News /himachal-pradesh /

cm delhi tour jairam thakur says aap have no future in himachal pradesh assembly elections hpvk

दिल्ली में बोले CM जयराम ठाकुर-AAP का राजनीतिक भविष्य नहीं है, नहीं चढ़ पाएगी पहाड़

दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम जयराम ठाकुर.

दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम जयराम ठाकुर.

CM Jairam Thakur Delhi Tour: जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शगुन योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों की बेटियों को 31000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला हिमाचल पहला राज्य है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नई दिल्ली में दो राष्ट्रीय साप्ताहिक पत्रिकाओं के 75 वर्ष पूर्ण होने पर बात भारत की विषय पर आयोजित कॉन्क्लेव के सायंकालीन सत्र में संवाद किया.
इस कॉन्क्लेव में भाजपा शासित आठ राज्यों उत्तराखण्ड, हरियाणा, मणिपुर, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और असम के मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया.

कॉन्क्लेव में चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी का कोई राजनीतिक भविष्य नहीं है, क्योंकि वे खबरों में बने रहने के लिए दुष्प्रचार करते हैं. मुख्यमंत्री ने आप पार्टी पर तंज कसते हुए कहा कि वे पहाड़ नहीं चढ़ पाएंगे. उन्होंने कहा कि हिमाचल के बारे में राजनीतिक दूरदृष्टि के अभाव के कारण हाल ही में आप पार्टी की राज्य इकाई को भंग किया गया है. उन्होंने कहा कि पंजाब का राजनीतिक परिदृष्य हिमाचल के परिदृष्य से अलग है और हिमाचल प्रदेश के लोग आप पार्टी के झूठे वायदों में नहीं आएंगे.

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक सेवा जैसे क्षेत्रों में कई मील पत्थर स्थापित किए हैं. प्रदेश सरकार ने गरीब परिवारों को रसोई गैस एवं धुआं रहित चूल्हा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना शुरू की है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आरम्भ की है. इस योजना के अन्तर्गत उद्यम शुरू करने के लिए मशीनरी और उपकरण की खरीद पर एक करोड़ रुपये के निवेश पर 25 से 30 प्रतिशत तक के उपदान का प्रावधान है. उन्होंने कहा कि 18 से 50 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं को इस योजना के अन्तर्गत 35 प्रतिशत का उपदान प्रदान किया जा रहा है.

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शगुन योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों की बेटियों को 31000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला हिमाचल पहला राज्य है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में शुरू की गई मुख्यमंत्री सहारा योजना के अन्तर्गत गम्भीर बीमारियों से पीड़ित 20 हजार मरीज लाभान्वित हुए हैं. मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई अन्य कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की तारीफ की
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 9 करोड़ से अधिक लाभाथिर्यों को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा प्रति गैस सिलेण्डर 200 रुपये का अनुदान प्रदान करने की घोषणा की सराहना की. इसके अन्तर्गत लाभार्थियों को 12 सिलण्डरों तक सब्सिडी प्राप्त होगी. उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल के मूल्य में साढ़े 9 रुपये और डीजल के मूल्य में 7 रुपये की कटौती का भी स्वागत किया. उन्होंने उर्वरक की सब्सिडी के लिए पूर्व में 1.05 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त 1.10 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान करने का भी स्वागत किया.

Tags: AAP, AAP Politics, CM Jairam Thakur, Himachal pradesh, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर