हिमाचल में लांच होगी CM हेल्पलाइन, 14 दिन में समस्या का समाधान करना अनिवार्य

सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) में शिकायत दर्ज करने के लिए टॉल फ्री नंबर 1100 निर्धारित किया गया है. हालांकि, इसकी लांचिंग 16 सितंबर को ही होगी. शिकायतों का निवारण चार स्तर पर होगा.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 10, 2019, 2:51 PM IST
हिमाचल में लांच होगी CM हेल्पलाइन, 14 दिन में समस्या का समाधान करना अनिवार्य
16 सितंबर को हिमाचल में लॉन्च होगी सीएम हेल्पलाइन.
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 10, 2019, 2:51 PM IST
शिमला. हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) का ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम हेल्पलाइन 16 सितंबर को लांच होने जा रही है. कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) से ठीक पहले मुख्यमंत्री अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ के साथ लाचिंग करने जा रहा है. प्रदेश के आम लोगों की समस्याओं का समाधान एक फोन कॉल पर होगा. प्रदेश में पहली बार टॉल फ्री नंबर से शिकायतकर्ता अपनी शिकायत या समस्या शिमला स्थित कॉल सेंटर में दर्ज करवाएगा, जिसका निपटारा 7 दिन से लेकर 14 दिन तक करना जरूरी होगा. लंबे समय से लाचिंग की तैयारी कर रहा है.

1100 टॉल फ्री नंबर होगा जारी
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) का ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) 16 सितंबर को लांच हो रहा है. शिमला के क्रॉसिंग स्थित पार्किंग के तल में सीएम हेल्पलाइन का कॉल सेंटर स्थापित किया गया है. सीएम हेल्पलाइन के प्रोजेक्ट हैड राजेश सिंह ने बताया कि टेलिफोन कॉल के लिए 1100 टॉल फ्री (Toll Free Number) नंबर जारी किया जाएगा, जिसमें कोई भी व्यक्ति एक फोन कॉल पर अपनी शिकायत को कॉल सेंटर में दर्ज करवा सकेगा.

16 सितंबर को होगी लांचिंग

सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) में शिकायत दर्ज करने के लिए टॉल फ्री नंबर 1100 निर्धारित किया गया है. हालांकि, इसकी लांचिंग 16 सितंबर को ही होगी. शिकायतों का निवारण चार स्तर पर होगा. पहला स्तर पर ब्लॉक, दूसरा सब डीवीजन, तीसरा जिला स्तर और चौथा राज्य स्तर पर सचिव स्तर पर शिकायतों और समस्याओं का निवारण किया जाना है. हर विभाग से जुड़ी शिकायतों को कम से कम 7 दिन और अधिकतम 14 दिन के भीतर निपटारा करना जरूरी होगा. शिकायतों की क्लोजर रिपोर्ट तभी बनेगी जब सीएम हेल्पलाइन से समस्या बताने वाले को कॉल जाएगी और वह संतुष्ट पाया जाएगा.

फोन कॉल से दी जाएगी जानकारी
फोन पर शिकायतों का निपटारा तो होगा ही, साथ में जो मुख्यमंत्री को दौरे के दौरान लोगों की तरफ से पत्रों के माध्यम से दी जाने वाली शिकायतें आएंगी, उन्हें भी पोर्टल पर दर्ज करने के बाद उनका समाधान किया जाएगा. फोन कॉल के जरिए इसकी जानकारी भी संबंधित व्यक्ति को दी जाएगी. मुख्य सचिव हिमाचल डा श्रीकांत बाल्दी ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन एक व्यक्ति को घर बैठे उसकी समस्या का समाधन करवाएगा. लोगों को बार-बार शिमला आने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
Loading...

इसलिए होगी हेल्पलाइन शुरू
हिमाचल में सरकार की ओर से जनमंच कार्यक्रम भी शुरू किया गया है, जिसमें मंत्री हर महीने पहले रविवार को लोगों के बीच जाकर समस्याएं सुनते हैं. हालांकि जनमंच कार्यक्रम पर खर्चा भी काफी हो रहा है. ऐसे में सीएम हेल्पलाइन नई व्यवस्था शुरू की जा रही है. बहरहाल, देखना होगा कि लॉचिंग के बाद सीएम हेल्पलाइन लोगों की समस्याएं दूर करने में कितना कारगर साबित होती है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के सोलन में अवैध संबंधों के चलते पत्नी ने प्रेमी संग पति को मार डाला

कुल्ल पुलिस ने IPH अधिकारी का चालान काटा तो थाने का पानी किया बंद!

IPH मंत्री महेंद्र सिंह के डीओ नोट पर प्रिंसिपल का ट्रांसफर, HC ने किया रद्द

हिमाचल में लांच होगी CM हेल्पलाइन, 14 दिन में समस्या का निपटारा करना अनिवार्य

बिलासपुर: सेवा सहकारी सभा समिति में 32 करोड़ घोटाले में 10 आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 1:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...