बैंटनी कैसल में ग्राम शिल्प मेले का सीएम ने किया शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश के कला एवं संस्कृति विभाग ने शिमला के बैन्टनी कैसल में पांच दिवसीय ग्राम मेले का आयोजन किया है. इसका शुभारंभ गुरुवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया.

Reshma Kashyap
Updated: May 17, 2018, 6:20 PM IST
बैंटनी कैसल में ग्राम शिल्प मेले का सीएम ने किया शुभारंभ
मेले का शुभारंभ करते हुए सीएम जयराम ठाकुर.
Reshma Kashyap
Updated: May 17, 2018, 6:20 PM IST
ग्रामीण क्षेत्रों के शिल्पकारों और कलाकारों को साधनों और सुविधाओं की कमी रहती है, जिस कारण वे अपनी कला और उत्पादों को अधिक लोगों तक नहीं पहुंचा पाते. इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश के कला एवं संस्कृति विभाग ने शिमला के बैन्टनी कैसल में पांच दिवसीय ग्राम मेले का आयोजन किया है. इस ग्राम शिल्‍प मेले का शुभारंभ गुरुवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया.

यह ग्राम शिल्‍प मेला 21 मई तक चलेगा. मेले में प्रदेश के विभिन्न जिलों के शिल्प कलाकारों को आमंत्रित किया गया है. ग्राम शिल्प मेले में काष्ठकारी, वेस्ट मटीरियल से बने उत्पाद, चंबा जिले में बनने वाले विभिन्न उत्पाद, ऊन से बने विभिन्न उत्पाद, पेंटिंग्स और विभिन्न पारंपरिक व्यंजनों को मेले में प्रदर्शनी में रखा गया है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मेले के जरिए शिमला आने वाले लोगों को हिमाचल की कला और संस्कृति की जानकारी मिलेगी और कलाकारों को भी प्रोत्साहन मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में सांस्कृतिक पर्यटन को भी प्रोत्साहित किया जाएगा. मुख्‍यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार ये भी सुनिश्चित करेगी कि ग्रामीणों द्वारा बनाए गए उत्पादों को मार्केट में बेचा जाए ताकि उन्हें आय भी प्राप्त हो सके.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर