Home /News /himachal-pradesh /

CM जयराम की अपील- स्वतंत्रता दिवस पर हर जगह फहराएं कपड़े का तिरंगा

CM जयराम की अपील- स्वतंत्रता दिवस पर हर जगह फहराएं कपड़े का तिरंगा

शिमला में 'स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल' अभियान को हरी झंडी दिखाते सीएम जय राम ठाकुर.

शिमला में 'स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल' अभियान को हरी झंडी दिखाते सीएम जय राम ठाकुर.

आजादी के 75वें वर्ष पर 9 से 15 अगस्त तक चलने वाले 'स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल' अभियान की शुरुआत आज सोमवार से हो गई है. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से अभियान की शुरुआत की.

शिमला. आजादी के 75वें वर्ष पर 9 से 15 अगस्त तक चलने वाले ‘स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल’ अभियान की शुरुआत आज सोमवार से हो गई है. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान से अभियान की शुरुआत की. इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने पहले ही प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया है, जिसके चलते प्रदेश में पर्यावरण की हालत बेहतर है. उन्होंने कहा कि इस साल 15 अगस्त को आजादी का 75वां वर्ष मना रहे हैं. ऐसे में देश को स्वच्छ व साफ व सुंदर बनाने के लिए इस बार प्लास्टिक के तिरंगे की जगह कपड़ा का तिरंगा ही फहराना चाहिए. उन्होंने कहा कि जो देशवासी या प्रदेशवासी अपने घर पर तिरंगा फहरा रहा है, वह कपड़े का ही तिरंगा फहराए.

शिमला से हुई अभियान की शुरुआत

शिमला से अभियान शुरू करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश स्वच्छता की दृष्टि से दूसरे राज्यों के मुकाबले बेहतरीन है, इसलिए हमें अपने आस-पड़ोस के वातावरण को भी साफ-सुथरा रखना चाहिए. इसके लिए पंचायती राज विभागों, शिक्षण संस्थानों, गैर सरकारी संस्थाओं सहित महिला व युवक मंडलों और व्यापार मंडल का भी सहयोग लिया जाएगा. उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि आम जनमानस को इस अभियान में जोड़ने के साथ उन्हें प्रेरित करें कि कूड़े को इधर-उधर न फेंक कर चिन्हित स्थल पर एकत्रित करें. उन्होंने कहा कि पहले जो कूड़े के ढेर इधर उधर दिखाई देते थे, वे अब हिमाचल में दिखाई नहीं देते हैं. इसलिए पर्यटन की दृष्टि से हमें स्वच्छता बनाए रखना चाहिए.

हर घर पर तिरंगा फहराकर दें आतंकवाद को जवाब

सीएम ने कहा कि इस बार कुछ एक खालिस्तानी धमकियां भी मिली हैं, जिसमें तिरंगा झंडा न फहराने की चेतावनी ऑडियो क्लिप के माध्यम से दी गई है. पहले सिर्फ मुख्यमंत्री और पत्रकारों को धमकी मिली उसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कई नेताओं को धमकी दी गई. उसके बाद तीसरी बार जारी ऑडियो क्लिप में इनाम की घोषणा की गई है. सरकार ने इसका संज्ञान लेकर पुलिस और अन्य सुरक्षा व्यवस्था को चौकन्ना किया है. उन्होंने कहा कि इस तरह की ताकतों को जवाब देने के लिए सभी को एकजुट होना चाहिए. उन्होंने सभी प्रदेशवासियों से अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आह्वान किया है ताकि ऐसी ताकतों को जवाब दिया जा सके.

Tags: 75th Independence Day, CM Jai Ram Thakur, Himachal pradesh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर