हिमाचल में 10 दिन में हो सकते हैं पच्छाद और धर्मशाला उपचुनाव: सीएम जयराम

सीएम जयराम ठाकुर ने पछाद में जनसभा सम्बोधन के दौरान कहा कि राज्य में दो विधानसभा सीट खाली हुई. इन विधानसभा सीटों पर 10 दिनों के भीतर उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो सकती है.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 2, 2019, 10:11 AM IST
हिमाचल में 10 दिन में हो सकते हैं पच्छाद और धर्मशाला उपचुनाव: सीएम जयराम
सीएम जयराम ठाकुर ने पच्छाद में कहा कि राज्य में दो विधानसभा सीटों पर 10 दिनों के भीतर उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो सकती है. (File Photo)
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 2, 2019, 10:11 AM IST
मानसून सत्र (Mansoon Session) से फ्री होते ही अब हिमाचल सरकार (Himachal Government) उपचुनाव (Byelection) की तैयारियों में व्यस्त होने वाली है. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (Cm Jairam Thakur) ने इसकी शुरूआत पच्छाद विधानसभा (Pachad) क्षेत्र के सराहां से रविवार को कर दी है. उन्होंने कहा कि पच्छाद और धर्मशाला में जल्द ही उपचुनाव होने वाले हैं. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने पछाद में जनसभा सम्बोधन के दौरान कहा कि राज्य में दो विधानसभा सीट खाली हुई. इन विधानसभा सीटों पर 10 दिनों के भीतर उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो सकती है. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रदेश की दो विधानसभा सीटें खाली हुई हैं.

धर्मशाला और पच्छाद सीट पर होने हैं चुनाव

धर्मशाला विधानसभा सीट से बीजेपी के नेता किशन कपूर विधायक थे. किशन कपूर (Kishan Kapoor) ने वर्ष 2019 में कांगड़ा लोकसभा सीट से चुनाव जीता. वे सांसद बनने से पूर्व राज्य सरकार में खाद्य व आपूर्ति मंत्री थे. वहीं पच्छाद विधानसभा सीट से विधायक रहे सुरेश कश्यप (Suresh Kashyap) अब सांसद बनकर दिल्ली पहुंच गए हैं इसलिए यह सीट खाली हो चुकी है. किशन कपूर और सुरेश कश्यप पहली बार लोकसभा सांसद बने हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी- Chief electoral officer
मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने कहा कि हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावों के साथ ही हिमाचल के दोनों विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव हो सकते हैं.


चुनाव आयोग ने भी उपचुनाव की तैयारियां शुरू कर दी

चुनाव आयोग ने भी उपचुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी शिमला इसी सप्ताह कांगड़ा और सिरमौर जिला के दौरे पर जाएंगे. यहां जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि उपचुनाव की तारीखें तय करना भारत चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में आता है.

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के साथ राज्य में होंगे उपचुनाव
Loading...

देवेश कुमार ने कहा कि संभावना है कि हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावों के साथ ही हिमाचल के दोनों विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव हो सकते हैं. फिलहाल प्रदेश मुख्य निर्वाचन कार्यालय के निर्देशों के बाद दोनों विधानसभा क्षेत्रों में नए वोटरों के पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने कांगड़ा और सिरमौर जिला के डीसी को यह भी निर्देश दिए हैं कि वे उन्हें चुनाव तैयारियों के बारे में ब्रीफ करें.

नाहन में वीवीपैट के मिलान में नहीं हो पाया था वोट का मिलान, अभी जांच जारी

लोकसभा चुनाव के समय नाहन में ईवीएम और वीवीपैट के मतों का मिलान न होने के मामले में जांच जारी है. दरअसल यहां एक वोट का मिलान नहीं हो पाया था. पूरे देश में ऐसा आठ स्थानों पर हुआ है. फिलहाल नाहन में ईवीएम की जांच को आगे बढ़ाते हुए अब भारत इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी के बैंगलोर स्थित फैक्टरी को ईवीएम भेजी गई है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने इसकी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें: कलराज मिश्र सिर्फ 40 दिन ही रहे हिमाचल के राज्यपाल, अब मिली राजस्थान की जिम्मेदारी

Breaking: मौसम का कहर जारी, रोहड़ू में बादल फटने से आई बाढ़, हजारों हुए प्रभावित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 6:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...