Home /News /himachal-pradesh /

पीएम किसान निधि योजना: हिमाचल में 8.74 लाख किसानों को मिले 2-2 हजार रुपये: CM

पीएम किसान निधि योजना: हिमाचल में 8.74 लाख किसानों को मिले 2-2 हजार रुपये: CM

सीएम जयराम ठाकुर. (FILE PHOTO)

सीएम जयराम ठाकुर. (FILE PHOTO)

भरमौर क्षेत्र के विकास का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भरमौर में जनजातीय उप-योजना के अन्तर्गत विभिन्न विकास परियोजनाओं पर 65.79 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं.

    शिमला. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपये जमा कर 8.74 लाख किसानों को लाभान्वित किया गया है. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने चंबा जिला के भरमौर भाजपा मंडल, सिरमौर जिला के पच्छाद भाजपा मंडल, सोलन जिला के दून भाजपा मंडल और हमीरपुर जिला के भाजपा (BJP) हमीरपुर मंडल की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल रैलियों को संबोधित करते हुए यह जानकरी दी.

    इन्हें भी मिली सुविधा
    जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने 2.76 लाख परिवारों को हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत निःशुल्क सिलेण्डर व गैस कनेक्शन और 1.36 लाख परिवारों को उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के 1,11,863 गरीब व्यक्तियांे के खातों में पांच-पांच सौ रुपये की दो किश्तें जमा की गई हैं. इसके अतिरिक्त, 5.69 लाख लोगों को तीन महीने की बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पेंशन अग्रिम रूप से प्रदान की गई है.

    मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने पूरे विश्व को अचम्भित कर दिया है और अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया है. दुनिया के लगभग सभी देश इस वायरस से प्रभावित हैं और इस महामारी से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है. कोविड-19 महामारी ने हमारी विकासात्मक नीतियों के बारे में पुनर्विचार करने और योजनाओं का पुनर्निर्माण करने केे लिए मजबूर किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मानव जीवन को बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं. हिमाचल सरकार के प्रयासों की स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की है.

    चंबा में हो रहे काम
    भरमौर क्षेत्र के विकास का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भरमौर में जनजातीय उप-योजना के अन्तर्गत विभिन्न विकास परियोजनाओं पर 65.79 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि 19.57 करोड़ रुपये की लागत वाले 100 बिस्तरों की क्षमता वाले नागरिक अस्पताल का निर्माण कार्य प्रगति पर है, खनी ग्राम पंचायत में आदर्श एकलव्य आवासीय विद्यालय में कक्षाएं आरम्भ की गई हैं. प्रसिद्ध चैरासी मन्दिर भरमौर के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने भरमौर, पच्छाद, दून और हमीरपुर विधानसभा क्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी.

    ये भी पढ़ें: Covid-19: हिमाचल में 24 घंटे में कोरोना के 19 नए केस, अब तक 518 संक्रमित

    पीएम किसान निधि योजना: हिमाचल में 8.74 लाख किसानों को मिले 2-2 हजार रुपये: CM

    मंडी में दो बेटियों के साथ मां ने निगला जहर, मां की मौत, बेटियां भर्ती

    Tags: Corona, Himachal Government, Himachal pradesh, Shimla

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर